बालाकोट एयर स्ट्राइक में बहादुरी दिखाने वाले अभिनंदन हुए प्रमोट, जानिए क्या मिला पद ?

वायुसैनिक अभिनंदन बने ग्रुप कैप्टन, हुए प्रमोट

वायुसैनिक अभिनंदन बने ग्रुप कैप्टन, हुए प्रमोट

बालाकोट एयर स्ट्राइक में पाक के एफ-16 जेट को ध्वस्त करने वाले विग कमांडर अभिनंदन सिंह को प्रमोट कर दिया गया है। विग कमांडर को प्रमोट करने के बाद ग्रुप कैप्टन का पद भार सौंप दिया गया है। दरअसल ग्रुप कैप्टन का पद थल सेना के कर्नल के बराबर होता है। जानकारी के मुताबिक, विंग कमांडर अभिनंदन को वायुसेना में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रमोशन दिया गया है। उनके अलावा वायुसेना ने अन्य पायलट और वायुसैनिकों को भी पदोन्नित दी गई है।

मालूम हो, विग कमांडर ने मिग-21 बाइसन से बालाकोट में पाक के शक्तिशाली एफ-16 को क्षतिग्रस्त करने के बाद पाक के फंदे में फंस गए थे। मामला 2019 का है। पाक के हत्थे पर चढकर भी वतन वापस आए अभिनंदन की खुशी में भव्य स्वागत किया गया था।

सबसे बड़ी बात है कि विग कमांडर ने लाख पूछने के बाद भी स्वदेश का कोई भी भेद नहीं बताया। उस समय होशियारी दिखाते हुए अपने हौसले को बुलंद रखा। उनकी बहादुरी के लिए सरकार ने वीर चक्र से नवाजा था। उस वक्त अभिनंदन श्रीनगर के करीब अविंतापुरा एयर बेस पर तैनात थे। उनके पिता भी वायुसेना में एक ऊंचे पद पर थे और अब रिटायर हो चुके हैं।

पाकिस्तानी सेना की हिरासत में रहते हुए भी अभिनंदन ने निर्भीकता का परिचय दिया था। उनकी बहादुरी और निर्भकता का पूरा देश कायल हो गया था।

About Post Author