झारखंड के जिला पुस्तकालयों का बदला समय, सुबह 8 बजे से इतने बजे तक कर सकेंगे पढ़ाई

पुस्तकालयों

पुस्तकालयों


छाया सिंह : रांची- लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। अब शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी करते हुए सभी लाइब्रेरी की समय सीमा बढ़ा दी है। अब तक सभी लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ने की समय सीमा सुबह नौ बजे से दोपहर के दो बजे तक ही थी। लेकिन नए आदेश के तहत विद्यार्थी सुबह आठ बजे से लेकर रात के नौ बजे तक लाइब्रेरी में बैठकर विभिन्न विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं।
बता दे कि झारखंड़ राज्य में संचालित सभी जिला पुस्तकालयों मे बिजली, पेयजल और आवश्यकता के अनुसार बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित कराने का निर्देश शिक्षा विभाग ने जारी किया है। शिक्षा विभाग के निर्देश पर अब राज्य के सभी जिला पुस्तकालयों को सुबह आठ बजे से रात नौ बजे तक खुला रहेगा। विभाग के इस फैसले से लाइब्रेरी में बैठकर पढ़ाई करने वाले विद्यार्थींयों को काफी फायदा होगा।
कोरोना काल के दौरान सभी शिक्षण संस्थानों के साथ-साथ सेंट्रल लाइब्रेरी और जिला पुस्तकालयों को भी बंद कर दिया गया था। लेकिन चीजे सामान्य होने पर शिक्षण संस्थानो के साथ साथ सभी लाइब्रेरी को दोबारा छात्र छात्राओं के लिए खोल दिया गया। लेकिन इन लाइब्रेरी में समय सीमा निर्धारित कर दिया गया था। जिस वजह से सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक ही विद्यार्थी लाइब्रेरी का लाभ ले पा रहे थे। अब शिक्षा विभाग के नए निर्देश के मुताबिक राज्य के सभी जिला पुस्तकालयों को सुबह आठ से रात के नौ बजे तक खुले रहेंगे।
जल्द बढ़ेगी बैठने की क्षमता-
आरयू सेंट्रल लाइब्रेरी के प्रभारी संजय कर्ण ने कहा पेयजल समेत साफ सफाई की मुकम्मल व्यवस्था रहती हैं। साथ ही क्षमता का भी विस्तार किया जा रहा हैं। आरयू के सेट्रल लाइब्ररी के ग्राउंड फ्लोर में अलग से 150 छात्र छात्राओं के बैठने की सुविधा बहाल की जाएगी। इस दिशा में प्रशासनिक कार्रवाई की जा रही हैं।