ओमिक्रोन को लेकर बिहार सरकार सचेत

ओमिक्रोन

ओमिक्रोन

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन दिन पर दिन पैर पसार रहा है। जिसको लेकर देश भर के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं कोरोना के खतरे को लेकर बिहार में सरकार ने नियम लगा दिए है। इसका सबसे बड़ा असर नए साल के मौके पर देखने को मिलेगा। बता दें कि बिहार सरकार ने 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक सभी पार्कों और जैविक उद्यान केंद्रों को बंद कर दिया। इस दौरान किसी को भी प्रवेश नहीं दी जाएगी। वहीं सांस्कृतिक व अन्य कार्यक्रमों पर रोक नहीं लगाई गई। अगर कोरोना गाइडलाइन में ढ़ील हुआ तो कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


बिहार सरकार के मुख्य सचिव ने इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी करके अफसरों को हर हाल में पालन कराने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव का कहना है कि मंगलवार को हुई आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में निर्णय लिया गया है कि वर्तमान में कोविड 19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन जो वैरिएंट ऑफ कंसर्न भी है, इसके संक्रमण के प्रसार को रोकने पर काम करना होगा। इस दौरान नए साल 2022 की पूर्व संध्या पर तथा 2022 के पहले दिन को होने वाले आयोजन एवं सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ के एकत्रित होने की संभावना के मद्देनजर सख्ती बढ़ाई जाएगी। इस क्रम में 15 दिसंबर को जारी गृह विभाग के आदेश में थोड़ा परिवर्तन भी किया गया है।


मुख्य सचिव ने कहा है कि सभी पार्क एवं उद्यान जिसमें जैविक उद्यान को भी शामिल किया गया है उन्हें 31 दिसंबर से 2 जनवरी 2022 तक बंद रखा जाएगा। इन्हें पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। इसमें किसी का प्रवेश नहीं होगा। मुख्य सचिव ने इस आदेश का कड़ाई से पालन कराने को लेकर भी अधिकारियों को निर्देश दिया है। इसके साथ ही मुख्य सचिव ने यह भी आदेश दिया है कि सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेलकूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजनों और कार्यक्रमों में उपस्थिति व्यक्तियों द्वारा मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन करना अनिवार्य होगा।


कोरोना की गाइडलाइन में सख्ती को लेकर मुख्य सचिव ने आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद से ही जिलों में डीएम-एसपी को लगा दिया गया है। पार्कों को बंद कराने को लेकर संबंधित विभाग को निर्देश दे दिया गया। वन विभाग इस पर आदेश पार्कों के प्रभारियों को जारी कर रहा है। नए साल के स्वागत में प्रशासन के लिए कोरोना की बड़ी चुनौती है। इसको लेकर सरकार पहले से ही सतर्क है।


गौरतलब है कि पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को निर्देश दिया गया कि कहीं भी कोरोना की गाइडलाइन तोड़कर मनमानी की जा रही है तो संबंधित लोगों के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। मौजूदा समय में नए साल के स्वागत को लेकर जिलों में सख्ती की तैयारी की जा रही है।

About Post Author