2024 से पहले इंडिया गठबंधन में और भी शामिल होंगे कुछ दल, मीटिंग से पहले नीतीश कुमार का ऐलान

दीपक झा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दावा किया है, कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन में और भी कुछ दल शामिल हो सकते हैं। दो बैठक इंडिया गठबंधन की हो चुकी हैं। विपक्षी एलियांज का नामकरण से पहले 22 जून को पटना में नीतीश कुमार की अध्यक्षता में उनके अगुवाई में विपक्षी दलों के साथ बैठक की गई थी। जिसमें 2024 के रणनीति को लेकर चर्चाएं की गई थी, उसके बाद बेंगलुरु में कांग्रेस पार्टी की अध्यक्षता में विपक्षी दलों का जमावड़ा लगा। जिसकी अगवाई कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिव कुमार ने की थी। यह मेजबानी कांग्रेस कर रही थी। इस बैठक में बड़ा फैसला लिया गया और यूपीए का नाम बदलकर इंडिया रख दिया गया। विपक्ष लगातार इसको मास्टर स्ट्रोक कह रहा है। तो वहीं भाजपा ने इंडिया को घमंडियों से कंपेयर किया है। तीसरी बैठक महाराष्ट्र के मुंबई में होने वाली है। जिसकी अगवाई महाराष्ट्र के पुर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे करने वाले हैं,।

बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चाएं की गईं, और निर्णय लिया गया। 2024 में विपक्षी गठबंधन का नाम इंडिया रखा जाएगा। इस बैनर के तले विपक्ष की सभी पार्टियों एक साथ चुनाव लड़ेंगी। फॉर्मूला का ऐलान कर दिया गया है, विपक्ष के सामने किसी एक पार्टी के एक उम्मीदवार खड़े होंगे। अभी तक सब कुछ सही नहीं चल रहा है, आगामी विधानसभा का चुनाव पांच राज्यों में होना है। ऐसे में पार्टी आपस में ही हारती नजर आ रही है। राजस्थान में जहां आम आदमी पार्टी कांग्रेस पार्टी पर वार कर रही है, तो वही मध्य प्रदेश में भी आम आदमी पार्टी के नेता कांग्रेस पार्टी के खिलाफ मोर्चा खुले हुए हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई बार कह चुके हैं, सब कुछ ठीक चल रहा है लेकिन लग नहीं रहा। 31 अगस्त और 1 सितंबर को महाराष्ट्र में होने वाले विपक्ष महागठबंधन की मेजबानी उद्धव ठाकरे अच्छा कर रही है, और शरद पवार कर रहे हैं, उससे पहले नीतीश कुमार ने ऐलान किया हो सकता है कि इसमें कुछ और दल सकते हैं।

इस बैठक का मुख्य उद्देश्य राज्यों में हो रहे लगातार पार्टी के अपने ही में टकराव को रोकना और सेट शेडिंग पर चर्चाएं करना है। सबसे पेचीदा यहां पर सीट शेयरिंग है, आम आदमी पार्टी ने पहले कह दिया है कि वह पंजाब में कांग्रेस को सीट नहीं देगी, और दिल्ली में भी सवाल नहीं होता। ऐसे में सीट शेयरिंग पर कैसे सहमति बन पाती है। यह देखना दिलचस्प होगा खबर निकलकर सामने आ रही है बिहार में आम आदमी पार्टी ने उपचुनाव में अपनी उम्मीदवार खड़े किए हैं,,तो वहीं यूपी से अच्छी खबर है जहां सपा के लिए कांग्रेस ने अपनी जगह छोड़ दी। नीतीश कुमार यह बार-बार कहते हैं, परियों एड और सीबीआई के दर से इंडिया गठबंधन में शामिल नहीं हो रही है तो वही 2024 के चुनाव नजदीक आते ही कुछ दल शामिल हो जाएंगे।

About Post Author