नूंह में 28 से 29 तक इंटरनेट सेवा बंद, शोभायात्रा के दौरान रखी जाएगी कड़ी निगरानी

लवी फंसवाल। सर्व हिंदू समाज मेवात में यात्रा को लेकर अड़ गया है, इसी के साथ 28 अगस्त को फिर से ब्रजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान कर दिया गया है। हालांकि, हरियाणा पुलिस ने इस यात्रा को अनुमति देने से साफ इंकार कर दिया है। नूंह में ब्रजमंडल यात्रा पर हुई हिंसा के बाद, फिर से ब्रजमंडल यात्रा निकालने के कयास लगाए जाने लगे हैं। इस पर विश्व हिंदू परिषद का यह कहना है कि इसके लिए किसी की मंजूरी लेनी आवश्यक नहीं है। जिसपर पुलिस प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा व्यवस्था के तमाम इंतजाम किए हैं। सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील जिले में निषेधाज्ञा शुरू कर दी गई है।

नूंह में निकलने वाली ब्रजमंडल यात्रा के ऐलान के बाद पुलिस प्रशासन शक्ति में आ गया है। वहां आज रात 12 बजे से इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाएगी और 29 अगस्त की रात 12 बजे तक बंद रहेगी। नूंह में उपयुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने बताया, ‘हमने ब्रजमंडल शोभायात्रा को अनुमति देने से इंकार कर दिया था, फिर भी कुछ लोगों ने कहा कि वे यात्रा आयोजित करेंगे’। नूंह प्रशासन ने किसी भी तरह की हिंसा और अनहोनी से बचने के लिए 25 से 29 अगस्त की रात तक इंटरनेट सेवा और बल्क एसएमएस पर रोक लगा दी है। इस दौरान केवल सर्विस कॉल चालू रह पाएगी। वही गुरुग्राम पुलिस ने भी ट्वीट किया और कहा, ’28 अगस्त को जिला नूंह में प्रस्तावित बृज मंडल यात्रा को जिला प्रशासन द्वारा अनुमति नहीं दी गई है। अतः गुरुग्राम पुलिस की सभी गुरुग्राम वासियों से अपील है कि इस यात्रा में सम्मिलित होने के लिए ना जाएं’।

नूंह में इंटरनेट के साथ-साथ 28 अगस्त को स्कूल व कॉलेज भी बंद रहेंगे। जनता की सामान्य आवाजाही भी प्रतिबंधित कर दी गई है। इसी के साथ दुकान भी बंद रहेंगी। पुलिस के मुताबिक सीआरपीसी की धारा 144 की तहत सख्ती पालन किया जाएगा। जिसमें चार या उससे अधिक लोगों को एकसाथ इक्कठा होने पर रोक लगा दी गई है।

About Post Author