जिम करने के दौरान पानी पीने में बरतें सावधानी

जिम

जिम

कंचन यादव। अयुर्वेद भी कहता है कि हमें दिन भर पानी की घूंट लेते रहना चाहिए क्योंकि मानव शरीर 70 फीसदी भाग पानी से बना है अगर शरीर में पानी की कमी होगी तो कई बीमारीयां मानव शरीर में दस्तक देती है . जैसे कि दिल में जलन, सिर दर्द , बेक पेन , कमजोरी होना और ऑक्सीजन की समस्यै हो सकती है। रिसर्च के अनुसार जब शरीर में पानी की कमी होती है तो वह शरीर के अंगों से पानी निचोड़ने लगता है। ऐसे में शरीर प्यास के रूप में संकेत देता है .इसके लिए जरूरी है कि हम नियमित रूप से पानी पीते रहें।


जिम या कसरत करते समय पानी पी लेना चाहिए क्योंकि जब कोई जिम या कसरत करता है तो शरीर से पसीने के रूप में पानी बाहर निकलता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। हमें घूंट-घूंट कर के पानी का सेवन करना चाहिए. इससे पानी हमारे शरीर में अच्छे से पचता है और फायदे मंद होता है तो इसलिए जिम के तुंरत बाद पानी नंहीं पीना चाहिए कुछ समय के बाद पी लेना चाहिए और पानी पीते समय इन 5 बातों का दियान जरूर रखे।

जिम करने के बाद थोड़ा आराम करें फिर पसीन पूरी तरह सूखने के बाद और गर्मी लगनी बंद हो जाए तब पानी का सेवन करें।

भले ही कितनी भी प्यास लगी हो पानी एक सांस में नहीं पीना चाहिए बल्कि पानी घूट-घूंट लेकर ही लें।

पानी में थोड़ा नमक और शक्कर मिलाए .इससे पसीने के साथ निकलने वाले इलेक्ट्रोलाइटस की भरपाई होगी .सादे पानी की जगह आप नारियल पानी भी ले सकते हैं.

जिम के बाद घूंटे तक फ्रिज का ठंडा पानी पीने से बचें .

पानी हनेशा बैठकर पीना चाहिए खडे होकर पानी पीने से स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है

About Post Author

आप चूक गए होंगे