अच्छी नींद पाने के लिए डाइट में शामिल करें यह 5 स्पेशल फूड्स

अच्छी

अच्छी

निधि वर्मा। मेलाटोनिन, को नींद का हॉर्मोन भी कहा जाता है, जो नींद की साइकिल को सही करने का काम करता है। यह हॉर्मोन स्वाभाविक रुप से प्रकाश के प्रति प्रतिक्रिया करता है इसलिए, एक अंधरे कमरे में, हार्मोन का स्तर कम होता है और एक उज्जवल रोशनी वाले कमरे में, इसका स्तर उधिक होता है।


लेकिन मेलाटोनिन के स्तर को नियंत्रित करने का एकमात्र तरीका नहीं है। कई ऐसे हेल्दी फूड्स भी हैं, जिनको भोजन में शामिल किया जाए, तो वे आपकी नींद को बेहतर और गहरी बनाने का काम कर सकते है।

  1. बचपन में जब हमें रात को सोने से पहले एक गिलास दूध का पिलाया जाता है, तो उसके पीछे अच्छी वजह भी थी। गाय का दूध मेलाटोनिन का एक अच्छा विकल्प है, जो नींद में मदद करता है। रिसर्च यह भी बताती है कि अगर इसे रात भर के लिए स्टोर किया जाए, तो यह और भी पोष्टिक बन जाता है।
  2. केला यह पॉपुलर फल, नींद न आने की दिक्कत को दूर करता है, क्योंकि इसमें मेलाटोनिन की अच्छी मात्रा होती है। यह विटामिन-बी6 और मेग्नीशीयम से भी भरपूर होता है, जो ऐसे पोषक तत्व हैं जो नींद को बेहतर बनाने का काम करता है।

  3. 3.हर तरह के नट्स खासतौर पर बादाम और पिस्ता, मेलाटोनिन से भरपूर होते हैं। इसके पीछे मेलाटोनिन की उच्च मात्रा है, जो नींद को बेहतर बनाने का काम करता है।

  4. 4.प्रोटीन, आयन और हेल्दी फेट्स से भरपूर अंडे भी नींद न आने की दिक्कत को दूर कर मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ावा देते हैं। यह पार्किसंस और अल्जाइमरोग के साथ-साथ उम्र से संबंधित आखों की समस्याओं को भी रोक सकता है।

  5. 5.सारडीन्स, सैलमन और ट्रउट जैसी ऑयली और फेटी मछली सिर्फ ओमेगा-3 फेटी एसिड्स का ही स्त्रोत नहीं हैं,बल्कि इनमें मेलाटोनिन की भी अच्छी मात्रा होती है। इसलिए स्वस्थ दिल, बेहतर नींद और वजन के लिए मछली को डाइट में जरुर शामिल करें।

About Post Author