लवी फंसवाल। बंगलुरु में विपक्ष की बैठक दो दिन से चल रही थी। इस बैठक में 26 दलों के नेता शामिल हुए। बैठक में 2024 लोकसभा चुनाव के लिए बन रहे इस विपक्षी गठबंधन को I.N.D.I.A यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलायंस नाम दिया गया। खास बात ये है, कि गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखने में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और राहुल गांधी की अहम भूमिका रही। वहीं सूत्रों से खबर आ रही है कि, बैठक में विपक्षी गठबंधन का नाम टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने सुझाया। राहुल गांधी ने इस पर समर्थन दिया। हालांकि, इसके बाद I.N.D.I.A के फुल फॉर्म पर चर्चा हुई। गठबंधन का नाम तय होने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि यह एक सामूहिक प्रयास था। मुझे नहीं लगता कि हम इसका कोई श्रेय ले रहे हैं, लेकिन हां, यह विचार राहुल गांधी की ओर से आया था।

वहीं तो विपक्ष की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई तो सब नेताओं ने कुछ ना कुछ कहा, जिसमें मलिकार्जुन खरगे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष उन्होंने कहा कि हम एक साथ हैं, और साथ साथ मिलकर लड़ेंगे। आगे की रणनीति महाराष्ट्र में अगली बैठक में होगी, और उस पर हम किस बात पर आखिर मुद्दा रखें। किन-किन चीजों को रखें जनता के बीच और क्या-क्या हमें करना चाहिए। चेहरा कौन होगा। समिति बनाई जाएंगी। और संयोजक कौन होगा। इस पर आगे की चर्चा अगले बैठक में होगी। बैठक की तारीख का अभी तक ऐलान नहीं किया गया

आपके बता दे, तो यह जो नाम है यह बताया जा रहा है कि विपक्ष का मास्टरस्ट्रोक है। जिस पर बीजेपी ज्यादा आरोप नहीं लगा सकती। ऐसे में बीजेपी कैसे कांटेक्ट करती है। यह देखना होगा। वैसे दिलचस्प बात यह है कि मंगलवार को 26 दलों के बैठक के काउंटर में बीजेपी ने 38 दलों की बैठक की। विपक्ष के नेताओं के साथ बैठक की। ऐसे में इसका काउंटर किस हिसाब से दिया जाता है, यह देखना दिलचस्प होगा।

About Post Author