हरियाणा में पेट्रोल पंप एसोसिएशन की हड़ताल, कीमत में इजाफा करने की मांग

पेट्रोल पंप

केंद्र सरकार द्वारा लगातार बढ़ाई जा रहीं पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर हरियाणा एशोसिएशन ने आज हड़ताल का ऐलान कर दिया है। इस दौरान ज्यादातर पेट्रोल पंप बंद होने की वजह लोग काफी परेशान होते नजर आए। वहीं जहां पेट्रोल पंप खुले हुए हैं वहां लोगों की लंबी लाइन लगी हुई है। प्रदेश के अलग-अलग जिलों से लोगों की तस्वीरें सामने आई हैं, जहां उन्हें पेट्रोल पंप बंद होने की वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


दरअल, हरियाणा में पेट्रोल पंप मालिक पेट्रोल-डीजल पर वैट को कम करने के केंद्र के कदम के विरोध में आज 24 घंटे की हड़ताल पर हैं। पेट्रोल पंप मालिकों का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा अचानक लिए गए निर्णय के कारण उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा दो और मांगों को लेकर पेट्रोल पंप मालिक हड़ताल पर हैं. इनमें दूसरी मांग कमीशन बढ़ाने को लेकर है, और तीसरी मांग कई राज्यों में बेस आयल को डीजल बता कर बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई है।


गौरतलब है कि हरियाणा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने सोमवार यानी आज 15 नवंबर को सुबह छह बजे से मंगलवार 16 नवंबर को सुबह छह बजे तक हड़ताल का आह्वान किया है। इस कारण हरियाणा के कई जिलों में आज पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। इस दौरान सिर्फ सरकारी वाहन, एंबुलेंस और पुलिस के वाहनों को ही तेल मिलेगा।


बता दें कि दिवाली की पूर्व संध्या पर, केंद्र ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर कम कर दी थी, जिसे ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ी राहत के रूप में देखा गया। वहीं हरियाणा सहित 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में कमी की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की थी कि केंद्र के फैसले से हरियाणा में पेट्रोल और डीजल 12 रुपये सस्ता होगा। हालांकि, राज्य के पेट्रोल पंप मालिक इस फैसले से खुश नहीं हैं।

About Post Author