बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें शहद

बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें शहद
शहद के अनेकों फायदे होते हैं। जैसे कि यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जबकि इसको त्वचा की खूबसूरती के लिए भी लोग उपयोग में लाते हैं परंतु क्या आपको पता है कि अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो शहद का उपयोग आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, शहद में एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और कई लाभकारी गुण पाए जाते हैं जो कि रेस्पेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन को रोकने में भी मददगार साबित होता है।
शहद के मुख्य फायदे
एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर- शहद में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। यह त्वचा को चिकना और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।
हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए उपयोगी है- शहद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक सिद्ध होता है जबकि अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को शरीर में बढ़ाता है।
घाव और जलन को ठीक करने में मददगार- शहद को सीधे खाने में प्रयोग तो करते ही हैं जबकि इसका इस्तेमाल घाव और जलन जैसी दिक्कतों पर भी किया जाता है।
ठंड को कम करने में मददगार- शहद का इस्तेमाल खांसी और जुकाम में किया जाता है। सर्दी और जुकाम जैसी समस्याओं के वक्त एक बड़ा चम्मच शहद और उसमें कुछ अदरक और तुलसी के पत्तों को पीसकर मिला लें। इसके बाद इसका सेवन करें यह बहुत फायदेमंद होता है।

About Post Author