पांच चीजें जिनके सेवन से बढ़ा सकते हैं वजन

अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और चाहते की आपका भी शरीर चुस्त-तन्दरूस्त दिखने लगे तो इन पांच चीजों को अपनी डाईट में शामिल करके अपने शरीर को मजबूत बनाने में कामयाब कर सकते हैं। आज के दौर में हर कोई फिट रहना चाहता हैं। लेकिन रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी ने सबको इतना व्यस्त कर दिया है कि लोगों ने अपनी जीवनशैली में काफी ज्यादा परिवर्तन कर लिया है। जिसका सीधा प्रभाव लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। लोगों ने अपने खाने में जंक फूड को शामिल कर लिया हैं। जिसके कारण लोगो को अनेक बिमारियों का सामना करना पड़ता है।
स्वस्थ्य शरीर के लिए अपनी डूट में शामिल करें ये पांच डाईट
1. केला और दूध: अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले और दूध का निरंतर सेवन करें। इससे आपको भरपूर मात्रा में कैलोरी और ऊर्जा मिलती है। इन दोनों को जब एक साथ मिलाकर खाया जाता है तो यह हमारे शरीर में प्रोटीन सप्लीमेंट की तरह काम करता है।
2. दूध और बादाम: रोज अगर 4-5 बादाम को रात में भिगोकर और सुबह पीस कर दूध में मिलाकर खाने से वजन को तेजी से बढ़ाया जा सकता है।
3. चने और खजूर: चने और खजूर का सेवन भी वजन बढ़ाने में सहायक साबित होता है। दोनो में अधिक मात्रा में न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं।
4. बटर और ड्राई फ्रूट्स: इन दोनों के सेवन से भी वजन बढता है। बटर और दूध के सेवन से भूख बढती हैं और ये शरीर को अनेक प्रकार से भी फायदा देता हैं।
5. मीट और अंडे: अगर आप ऩॉनवेज के शौकीन हैं, तो आप मटन और चिकन को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन दोनों में अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है। ये प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। और वजन बढाने में लाभकारी होते हैं।

About Post Author

आप चूक गए होंगे