पत्रकार से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनें जॉनसन, जानिए पूरी कहानी

तुर्की वंश में जन्में बोरिस जॉनसन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन चुके हैं। उन्होंने 55 वर्ष की उम्र में सांसद, पत्रकार, मेयर और प्रधानमंत्री जैसे बड़े पदों को हासिल किया है। 19 जून 1964 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जन्में जॉनसन अपने देश के जाने- माने पत्रकार भी रह चुके हैं। उनके माता-पिता ब्रिटेन से हैं, जिसकी बजह से उन्हें अमेरिका और ब्रिटेन दोनों देशों की नागरिकता प्राप्त है।
उनकी प्रारंभिक शिक्षा इंग्लैंड के बोर्डिंग स्कूल में पूरी हुई। बचपन से ही होनहार छात्रों की श्रेणी में गिने जाने वाले जॉनसन को बचपन में एटोन कॉलेज में एक स्कॉलरशिप भी प्राप्त हुई थी। उन्होंने ऑक्सफोर्ड के बैलियोल कॉलेज से क्लासिक विषय की शिक्षा प्राप्त की। जॉनसन पढ़ाई के दौरान अपने कॉलेज के प्रेसिडेन्ट चुने गए थे।
शुरुआती दौर में एक बार अखबार की नौकरी से निकाले जाने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और पत्रकारिता में अपना करियर बनाया। सन 1987 में जॉनसन ने टाइम्स अखबार में रिपोर्टर का काम शुरू किया लेकिन कुछ विवाद के चलते उन्हें वहां से भी निकाल दिया गया। इसके बाद उन्होंने द टेलीग्राफ अखबार में एक रिपोर्टर के तौर पर समुदाय बीट को कवर किया करते थे। कुच समय बाद सन 1994 में वे टेलिग्राफ अखबार में असिस्टेंट एडिटर बन गए।
अब उनका राजनीतिक जीवन शुरू हो चुका था, 2001 में वह माइकल हेसल्टाइन की जगह पर सांसद बनें। आठ साल लंदन के मेयर रहने के बाद उक्सब्रिज और दक्षिण रूसलिप के लिए चार साल तक सांसद रहे। 2016-2018 तक वह विदेश सचिव और मौजूदा समय में वह ह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री हैं।

About Post Author