दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारंभ, जाने किस आधार पर मिलेगा दाखिला

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने और पढ़ने का सपना हर स्टूडेंट का होता है, लेकिन किसी का कटऑफ की वजह से तो किसी का एडमिशन प्रोसेस पता ना होने के कारण सपना टूट जाता है। डीयू में एडमिसन के लिए सिर्फ अच्छे अंको की ही जरूरत नहीं होती, बल्कि इसके लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है।
डीयू में एडमिशन की डीटेल
डीयू में पीजी पाठ्यक्रमों में एडमिसन प्रासेस 26 जुलाई से प्रारंभ हो चुका है जिसकी अंतिम तारीख 21 अगस्त तय की गई है। यूनिवर्सिटी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अबतक 1,55,954 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। रजिस्ट्रेशन कि प्रक्रिया बंद होने में मात्र एक दिन ही बचा है। जिन छात्रों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है उन्हें अब देरी नहीं करनी चाहिए। आपको बता दें कि पीजी कोर्स में एडमिसन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा दो प्रक्रियाएं अपनाई जाती हैं। छात्रों का एडमिसन मेरिट और प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जाता है।
यहां हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें एडमिसन मेरिट और एंट्रेंस दोनों माध्यमों से होते हैं।
एमएससी (माइक्रोबायोलॉजी), एमएससी (कंप्यूटर साइंस), एमएससी / एमए (मैथमेटिक्स), एमएससी (बॉटनी), एमएससी (केमिस्ट्री),एमकॉम, एमएससी (बायोकेमिस्ट्री), एमएससी (इलेक्ट्रॉनिक्स), एमए (इंग्लिश), एमए (हिंदी), मास्टर ऑफ लाइब्रेरी एंड इन्फॉर्मेशन साइंस, एमए (फिलॉसोफी), एमए (साइकोलॉजी), एमए (अरबिक)।
गौरतलब है, दिल्ली यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस बेस्ड एडमिशन के लिए DUET (दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा) का आयोजन किया जाता है। इस बार DUET का आयोजन 26 सितंबर से 1 अक्टूबर 2021 के बीच किया गया है। विश्वविद्यालय से जुड़ी हुई अधिक जानकारी के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

About Post Author