दिल्ली में कहर बरपा रहा है डेंगू, इस साल दर्ज किए गए 8200 से अधिक मामले

डेंगू

पलक जैन। एमसीडी की सोमवार को जारी साप्तहिक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल नौ लोगों का डेंगू से मौत हुई थी। वहीं डेंगू से दिल्ली के हालात बेहद गंभीर बने हुए है। इस साल अभी तक 8,276 लोग इसके चपेट में आ चुके है। पिछले पांच साल में ये आंकड़ा सबसे अधिक हो चुका है। इसमें सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि 6,739 मामले इसी एक महीने नवंबर मे आए। इसमें से बीते हफ्ते में 1,148 मामले आए।


एमसीडी ने सोमवार को जारी साप्ताहिक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है। इसके मुताबिक इस साल नौ लोगों ने डेंगू से बिगड़े हालात को देखकर आशंका है कि ये आंकड़े अभी और भी बढ़ सकते हैं।


इस साल मानसून हल्का होते ही डेंगू ने गंभीर हालात पैदा कर दिया। जुलाई में डेंगू के 16 नए मामले आए थे, अगस्त मे 72, सितंबर मे 217 और अक्टूबर में अचानक बढ़कर 1196 हो गए और फिर नवंबर में 6739 नए केस जुड़ गए। अब कुल मामले 8276 है। वैसे दिल्ली में इस साल चिकिनगुनिया के भी 89 मामले आ चुके है। जबकि इस साल मलेरिया के 176 मामले आए है। वहीं अच्छी बात ये है की इस बार चिकिनगुनिया और मलेरिया के मामले पिछले साल की अपेक्षा काफी कम आए है।

About Post Author