कल होगा टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए किन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

आइसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा 7 सितंबर यानी मंगलवार को होने वाली है। इस साल टी20 विश्व कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में यूएई में होने वाला है। सभी देशों को विश्व कप के लिए टीमों का ऐलान 9 सितंबर तक करना है। बीसीसीआई मंगलवार को टी20 विश्व कप के लिए टीम का ऐलान करने जा रही है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे 15 देशों ने अपनी टीम की घोषणा कर दी थी।
बची हुई टीमों को भी अगले तीन दिनों में विश्व कप के लिए टीम का ऐलान करना है। भारतीय टीम का चयन वर्चुअल कांन्फ्रेंस के जरिए कोच रवि शास्त्री, कप्तान कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा की बैठक में किया जाएगा। भारत-इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के चौथे टेस्ट मैच के समापन के बाद ही टीम का सिलेक्शन किया जाएगा। कोरोना महामारी को देखते हुए बीसीसीआई 3 या 5 खिलाड़ियों को रिर्जव के तौर पर रख सकती है। वहीं आइसीसी ने 15 खिलाड़ियों को ही टीम के साथ जोड़ने को कहा है।
अगर भारत की बात करें तो टी 20 विश्व कप के लिए अभी 10 खिलाड़ियो की जगह पक्की मानी जा रही है। भारत के उपकप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल हैं। मिडिल ऑर्डर में कप्तान विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर ऋषभ पंत शामिल हैं। ऑलराउंडर के तौर पर हार्दिक पाडंया और रविंद्र जाडेजा हैं। स्पिनर में एक ही नाम यजुवेंद्र चहल सामने आ रहा है। तेज गेंदबाज की बात करें तो जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में तय है।
भारतीय टीम में तीसरे ओपनर के तौर पर शिखर धवन या पृथ्वी शॉ में से किसको वर्ल्ड कप में मौका मिलता है इसपर संस्पेस बरकरार है। शिखर को चुनने से टॉप ऑर्डर में दाएं और बाएं हाथ का बल्लेबाज हो जाएगा। सिलेक्टर्स अगर अनुभव को देखते हुए टीम को चुनते हैं तो शिखर की जगह तय है। वहीं शॉ की बात करें तो आइपीएल 2021 के पहले चरण में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। आइपीएल 2021 में शॉ का स्ट्राइक रेट एबी डिविलियर्स, जोस बटलर, आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ियों से भी ज्यादा था। शॉ की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए सिलेक्टर्स उनको चुन सकते हैं।
मिडिल ऑर्डर में इशान किशन या श्रेयस अय्यर में से किसी एक को चुना जा सकता है। ऑलराउंडर की जगह पर वॉशिंगटन सुंदर और क्रुणाल पंड्या का नाम शामिल हैं। वॉशिंगटन सुदंर फिलहाल चोटिल हैं। ऐसे में क्रुणाल पांड्या चुने जा सकते हैं। चौथे स्पिनर के तौर पर पंड्या, राहुल चहर और वरुण चक्रवर्ती के बीच टक्कर देखने को मिलेगी। तेज गेंदबाज में बुमराह और भुवी का ही नाम तय लग रहा है। इनके अलावा दो और तेज गेंदबाजों को टीम में सेलेक्ट किया जा सकता है। शार्दूल, दीपक चहर, मोहम्मद शमी और टी नटराजन के बीच कड़ा मुकाबला होगा। भुवी और शार्दूल का पलड़ा उनकी बेहतर बैटिंग के कारण मजबूत दिख रहा है। टी नटराजन को डेथ ओवर में अच्छी यॉर्कर फेंकने की क्षमता है और उनकी यही खासियत टीम में जगह दिला सकती है।

About Post Author