इंडियन कोस्ट गॉर्ड में नौकरी का सुनहरा अवसर, निकली बंपर वैकेंसी

का

इंडियन कोस्ट गॉर्ड  ने ग्रुप ‘ए’ के तहत असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इन पदों पर मंगलवार यानी कि 6 दिसंबर 2021 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभ्यर्थी joinindiancoastguard.gov.in के जरिए इन पदों के लिए 17 दिसंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। कुल 50 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इन पदों पर भर्तियों का नोटिफिकेशन पूर्व में ही जारी कर दिया गया था।

भर्ती का विवरण

जीडी, सीपीएल (एसएसए) – 40 पद
टेक्निकल (इंजीनियरिंग), टेक्निकल (इलेक्ट्रिकल) – 10 पद

भारतीय तटरक्षक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता


जीडी, सीपीएल (एसएसए) पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अभ्यर्थी का 60 फीसदी नंबरों के साथ पास होना अनिवार्य है। वहीं टेक्निकल (इंजीनियरिंग) व टेक्निकल (इलेक्ट्रिकल) पद के लिए अभ्यर्थी के पास संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए। अधिक शैक्षणिक योग्यता आदि की जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

आयु सीमा


टेक्निकल (इंजीनियरिंग), टेक्निकल (इलेक्ट्रिकल) पद के लिए अभ्यर्थी की जन्म तिथि 1 जुलाई 1997 से 30 जून 2001 के बीच होनी चाहिए। वहीं कमर्शियल पायलट एंट्री (सीपीएल-एसएसए) पद के लिए अभ्यर्थी की जन्म तिथि 1 जुलाई 1997 से 30 जून 2003 के बीच होनी चाहिए। अधिकतम उम्र की सीमा में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है।

About Post Author