इंग्लिश गेंदबाजों के सामने नतमस्तक हुई भारतीय टीम

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट का तीसरा मुकाबला हेडिंग्ले में खेला गया। इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट में भारत को 1 पारी और 76 रनों से हराया है। इसी के साथ इंग्लैंड ने सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली है और तीसरा टेस्ट महज चार दिन में ही समाप्त हो गया। इसकी वजह भारतीय टीम का खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन रहा। टीम इंडिया दूसरी पारी में 278 रन पर ही ऑलआउट हो गई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 76 रनों पर ही ढेर हो गई जिसमें से 9 खिलाड़ी तो दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। राहुल,शमी और बुमराह तो खाता तक खोलने में नाकामयाब रहे।
पहली पारी में सर्वाधिक रन सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (19) ने बनाए। इंग्लैंड के तरफ से एंडरसन,ओवर्टन ने 3-3 विकेट और रॉबिंसन, सैम करन ने 2-2 विकेट हासिल किए। जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 432 रन बनाए थे। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने 61 और हसीब हमीद ने 68 रन बनाए। तीसरे नंबर पर उतरे डेविड मलान ने भी 70 रन की अच्छी पारी खेली। इंग्लिश टीम के कप्तान जो रूट ने 121 रन की बेहतरीन पारी खेली, जिससे इंग्लैंड बड़ा स्कोर बनाने में सफल रहा। जो रूट ने इस सीरीज में तीसरा शतक लगाया है। भारत की तरफ से शमी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए थे। इंग्लैंड ने पहली पारी में 354 रन की बढ़त बनाई थी।
दूसरी पारी में भारत की शुरुआत अच्छी नहीं हुई। राहुल सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद रोहित और पुजारा ने 86 रन की साझेदारी की। रोहित शर्मा को 59 रनों पर रॉबिंसन ने आउट किया। इसके बाद पुजारा और कप्तान कोहली के बीच 99 रन की सूझबूझ साझेदारी हुई।मैच के चौथे दिन पुजारा के रूप में पहला झटका लगा।पुजारा नर्वस 90 का शिकार हो गए। इनको भी रॉबिंसन ने ही चलता किया। भारत की तरफ से चेतेश्वर पुजारा ने सर्वाधिक 91 रन बनाए। कप्तान कोहली का भी इस सीरीज में पहला अर्धशतक निकला,पर दुर्भाग्यवश वह अपने अर्धशतक को शतक में तब्दील नहीं कर सके।कोहली 55 रन बनाकर आउट हो गए। कोहली के आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सका। इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाज बेबस दिखाई दिए जिसके कारण टीम इंडिया को करारी हार का सामना करना पड़ा। बता दूं कि तीसरे टेस्ट में आॅली रॉबिंसन 7 विकेट के साथ इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे।

About Post Author