आखिर क्यों कहते हैं कश्मीर को ‘धरती का स्वर्ग’

कश्मीर

कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। इसका कारण है यहां के बर्फ से ढके पहाड़ और खूबसूरत झीलें, ये सब पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता की वजह से इसे भारत का स्विटजरलैंड भी कहा जाता है। इसी कारण यहां हर साल हजारों की संख्या में भारतीय और विदेशी पर्यटक आते हैं। आज हम आपको बताते हैं जम्मू और कश्मीर में घूमने के लिए टॉप जगह कौन-कौन सी हैं।

युसमर्ग

कश्मीर की घाटी के पश्चिमी भाग में स्थित युसमर्ग एक हिल स्टेशन है। अहमदिया मुस्लिम समुदाय का मानना है कि यह वह जगह है जहां यीशु कभी रहते थे। यहां का नजारा जितना आपने कभी देखा होगा उससे कहीं ज्यादा खूबसूरत है। ट्रेकिंग और घुड़सवारी जैसी एक्टीविटिज को देखने और आज़माने के लिए बहुत सारे ऑप्शन हैं।

श्रीनगर

श्रीनगर में आप पूरी तरह से नेचुरल ब्यूटी का आनंद उठा सकते हैं. यहां घूमने के लिए मुख्य रूप से डल झील, शालीमार बाग, निशात बाग, जामा मस्जिद, शंकराचार्य हिल और हजरतबल मस्जिद में जाया जा सकता है।

गुलमर्ग

गुलमर्ग में हरियाली, झीलें, देवदार और देवदार के जंगल सब कुछ पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। हालांकि, सबसे बढ़कर, गुलमर्ग एशिया का सबसे अच्छा स्कीइंग गंतव्य है। यहां दुनिया में सबसे ऊंचा ग्रीन गोल्फ कोर्स है और साथ ही सबसे ऊंची केबल कार परियोजना भी है।

सोनमर्ग

सोनमर्ग जम्मू-कश्मीर का सबसे पॉपुलर हिल रिजॉर्ट है। इसे जम्मू-कश्मीर का दिल भी कहा जाता है। सोनमर्ग काफी खूबसूरत जगह है और यह समुद्र तल से 2,730 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

About Post Author