अगर आपको भी भूख ज्यादा लगती है, जानिए कैसे होती है कंट्रोल ?

भूख

भूख

आप भी पूरा दिन खाते रहते हैं तो भी अगर भूख लगती है तो आपको अपने डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है। हमारी बॉडी को सुचारू रूप से चलने और स्वास्थ्य रहने के लिए हेल्दी डाइट सबसे जरूरी है। ऐसे में समय पर पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलने पर शरीर तंदरूस्त रहता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो दिन पर खाते रहते हैं तो भी उनकी भूख शांत नहीं रहती है तो ऐसे में मोटापा की समस्या हो जाती है और साथ में कई तरह की बीमारियां भी हो जाती है।

बता दें कि संतुलित आहार का सेवन नहीं करना ही ज्यादा भूख लगने का सबसे बड़ी वजह है। वहीं अनाप-शनाप दिन भर खाते रहना भी दूसरा सबसे बड़ा कारण है। वहीं डाईट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनसे आपको बार-बार खाने की इच्छा नहीं हो।

दरअसल, आइए जानते हैं कि बार-बार खाने की आदत में कैसे सुधार करें। सबसे पहले अपने डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। वहीं प्रोटीन में भूख को कम करने का गुण मौजूद हैं और वह कई तरह के हार्मोन को भी बढ़ाता है,लेकिन इसकी कमी के काऱण हार्मोन को बढ़ाता भी है। वहीं उसके बाद वसा की सेवन सीमित में करें। जबकि वसा का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ जाती है और संतुलित तरीके से वसा का सेवन करने से भूख भी कम लगती है। वहीं भूख कंट्रोल करना है तो रिफाइंड कार्बोहाइड्राइड पर सीमित सेवन करें।

रिफाइंड कार्बोहाइड्राइड में फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स नहीं होते है। जिसके कारण से भोजन जल्दी पच जाते है और भूख भी जल्दी लगती है। वहीं सोडा, कैंडी, बेक प्रोडक्ट, प्रोसेस्ड शूगर, रिफाइंड तेल जैसे सामान रिफाइंड कार्बोहाइड्राइड का सबसे बड़ा उदाहरण हैं।

दरअसल भूख कंट्रोल करने के लिए पर्याप्त नींद लेना सबसे जरूरी है। पूरी नींद लेने से भूख के हार्मोन को संतुलित रखती है। अगर आप 7-8 घंटे की नींद नहीं लेते है तो ऐसे में भूख की समस्या ज्यादा पैदा होगी। वहीं नींद हमारे दिमाग के साथ-साथ इम्यूनिटी में भी सुधार रखता है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे