शलगम सर्दी में है फायदेमंद, जानिए खाने का सही तरीका

सर्दी

सर्दी के मौसम में शलगम का उपयोग काफी लाभदायक होता है। इसको सब्जी और सलाद के साथ ले सकते है। शलजम सर्दी में पाई जाने वाली ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल हम सब्जी बनाने में और सलाद के रूप में करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर शलजम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। औषधीय गुणों से भरपूर शलजम इम्यूनिटी को इम्प्रूव करता है, साथ ही सर्दियों में सर्दी-खांसी और जुकाम से बचाता है। विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटिन और पोटैशियम जैसे गुणों से भरपूर शलजम का सेवन करने से बॉडी में जरूरी पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। शलजम बॉडी के साथ ही स्किन को भी फायदा पहुंचाता है। शलजम बॉडी में टॉनिक के रूप में काम करता है। शलजम के रस के फायदे की बात करे तो यह वजन कम करने में, पथरी का इलाज करने में, एनीमिया ठीक करने में बेहद मददगार है। आइए जानते हैं कि शलजम सेहत के लिए किस तरह फायदेमंद है।

अगर आप बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो डाइट में शलजम को शामिल करें। शलजम में कैलोरी बर्न करने वाले गुण मौजूद रहते हैं जिससे तेज़ी से वज़न कम होता है।

सर्दी में शलजम का सेवन इम्यूनिटी को मजबूत करता है। शलजम में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।
शलजम में चीनी की मात्रा कम पाई जाती है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है। शलजम शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है।

शलजम में कैल्शियम मौजूद होता है जो हड्डियों और मांसपेशियों को हेल्दी रखने में बेहद उपयोगी है।

शलजम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं, जो कई तरह के मौसमी संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है ऐसे में डाइट में मौसमी सब्जियों का सेवन बॉडी को बीमारियों से बचाता है।

आप चूक गए होंगे