यूएई के राष्ट्रपति नाहयान मुलाकात; अबू धाबी के कस्त्र अल वतन में प्रधानमंत्री मोदी का हुआ भव्य स्वागत

लवी फंसवाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायज अल नाहयान के साथ अहम द्विपक्षीय मुद्दों पर बैठक करने के लिए आधिकारिक यात्रा पर अबू धाबी पहुंच चुके हैं। हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। इससे पहले पीएम मोदी दो दिवसीय फ्रांस दौरे पर रहे। इसी से कुछ घंटे पहले यूएई ने कहा कि भारत के साथ उनकी आर्थिक साझेदारी दोनों देशों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। वहीं यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल जेयूदी ने कहा, कि नई दिल्ली के साथ गैर-तेल व्यापार 2030 तक 100 अरब डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

आपको बता दें, कि एक इंटरव्यू के दौरान जेयूदी ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात-भारत व्यापार आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपिए) विकास और अवसर के एक नए युग को आकार देने के लिए किया गया था। (सीईपीए) भारत और यूएई के बीच 18 फरवरी 2022 को हस्ताक्षरित एक समझौता है और, यह 1 मई 2022 को लागू हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। भारत और यूएई के बीच सीईपीए की सफलता के बारे में बोलते हुए डॉ थानी अल जेयूदी ने कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि यूएई-भारत व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते को दोनों देशों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर माना जाएगा।

इसी दौरान, पीएम मोदी अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मिले। दुबई के बुर्ज खलीफा ने प्रधानमंत्री मोदी की भारत की आधिकारिक यात्रा से पहले कल भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के रंगों को प्रदर्शित किया।

About Post Author