आपकी इन गलत आदतों से उम्र के पहले पड़ जाती है झुर्रियां

झुर्रियां

झुर्रियां

रिंकल्स और फाइन लाइंस बढ़ती उम्र की निशानी होते हैं जिसे लेकर हम ये मान लेते हैं कि इसे रोक पाना कहां ही संभव है। लेकिन कई महिलाओं के चेहरे पर वक्त से पहले ही बुढ़ापा नजर आने लगता है। तो इसका क्या? इसकी वजह होती हैं आपकी कुछ आदतें, जिन पर हम कई बार ध्यान नहीं देते या अवॉयड करते रहते हैं। तो आज हम ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बात करने वाले हैं।

स्मोकिंग की आदत से वक्त से पहले चेहरे, आंखों और लिप्स पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं। इसके साथ ही एल्कोहल का सेवन भी बेहद नुकसानदायक होता है। ये आपकी बॉडी में विटामिन ए के लेवल को प्रभावित करता है जो स्किन सेल्स और कोलेजन प्रोडक्शन के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है। इन दोनों के अलावा अगर आप जंक फूड का भी बहुत ज्यादा सेवन करती हैं तो उसे तत्काल बंद कर देने में ही भलाई है। इनकी जगह ड्राई फ्रूट्स, बीज और जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

जब आप पेट के बल सोते हैं तो सिर का पूरा भार चेहरे पर पड़ता है जिससे धीरे-धीरे स्लीप मार्क्स पड़ जाते हैं जो धीरे-धीरे रिंकल्स के रूप में चेहरे पर कब्जा कर लेते हैं। तो सबसे पहले तो अपनी इस आदत को बदलें साथ ही साथ तकिए का कवर भी। मतलब सॉटन या सिल्क का पिलो कवर इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। झुर्रियां

आंखों के आसपास का एरिया बहुत ही सॉफ्ट होता है और जब आप इसे तेजी से रगड़ती हैं तो यहां का एरिया लूज होते जाता है जिससे रिंकल्स साफ-साफ नजर आने लगते हैं।

ज्यादातर महिलाएं एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तब तक नहीं करती जब तक कि उन्हें बढ़ती उम्र का असर नजर नहीं आने लगता। लेकिन तब इस्तेमाल का कोई फायदा नहीं होता वहीं अगर सही समय पर इसका इस्तेमाल शुरू कर देती हैं तो इससे बढ़ती उम्र का प्रोसेस स्लो हो जाता है। तो 30 की उम्र पार करते ही आपको इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। झुर्रियां

About Post Author

आप चूक गए होंगे