सर्दियों में एप्पल का फेस पैक लगाने से स्किन पर आएगा ग्लो

फेस पैक

फेस पैक

निधि वर्मा: सर्दियों के मौसम में स्किन की देखभाल काफी ज्यादा करनी पड़ती है। ऐसे में लोग अलग-अलग टाइप की स्किन के लिए तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। दरअसल आयुर्वेदिक जड़ियों में जो ताकत है वो केमिकल प्रोडक्ट्स में बिल्कुल नहीं है। आज देसी जड़ियों का उपयोग कम मात्रा में किया जा रहा है। इसीलिए कभी-कभी केमिकल की मात्रा दवाओं में अधिक होने से दाग-धब्बे होने लगते है। स्किन पर ग्लो लाने के लिए हमेशा आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग करना चाहिए। देसी जड़ी का कोई साइडेफ्ट नहीं होता है। जानकारी के मुताबिक, चेहरे की स्किन पर ग्लो लाने के लिए खासकर सर्दियों में एप्पल का फेस पैक उपयोग करना चाहिए, इससे चेहरे पर रौनक के साथ सौन्दर्य निखार आता है। एप्पल फेस पैक केवल नॉर्मल स्किन की ही नहीं बल्कि ड्राई, ऑयली और सेसिटिव स्किन की देखभाल भी काफी अच्छी तरह से कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि एप्पल फेस का इस्तेमाल किस टाइप की स्किन के लिए किस तरह से किया जा सकता है।

ऑयली स्किन के लिए आप एप्पल फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक सेब को पीस कर बारीक पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट में एक चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स कर लें। फिर इन सब चीजों को आपस में अच्छी तरह से फेंट कर के गाढ़ा पेस्ट बना कर फेस और गर्दन पर अप्लाई करें। इसे पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें इसके बाद सादे पानी से धो लें।

ड्राई स्किन की केयर भी आप एप्पल के जरिये कर सकते हैं। इसके लिए आप एक सेब को धो लें और इसको काटकर मिक्सी में बारीक पीस कर पेस्ट बना लें। फिर इसमें आधा चम्मच ग्लिसरीन मिक्स करें और आधा चम्मच गुलाब जल भी मिक्स कर लें। इन सब चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला कर अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। फिर इस पेस्ट को पंद्रह मिनट के लिए लगा रहने दें उसके बाद सादे पानी से धो लें।

आप चूक गए होंगे