लवी फंसवाल। राजधानी दिल्ली में एनवायरमेंट में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। एनसीआर में हवा की गति कम होने के साथ ही वायु दमघोंटू हो गयी है। शुक्रवार को एक बार फिर दिल्ली एनसीआर की हवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई। लोग मास्क लगाकर निकलते हुए नजर आए। आसमान में चारों तरफ धुंधला-धुंधला दिखाई दे रहा है। गुरुवार सुबह दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 346 दर्ज किया गया, जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। वहीं दूसरी तरफ नोएडा में दोपहर 12 बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) करीबन 695 पर जा पहुंचा। वायु प्रदूषण की वजह से कई लोगों ने आंखों में जलन की शिकायत भी दर्ज की।
वही आनंद बिहार में वायु प्रदूषण पर काबू पानी के लिए एंटी स्मोग से पानी का दिनभर छिड़काव किया गया। लेकिन ऐसा करने से भी कोई ज्यादा असर देखने को नहीं मिला। गुरुवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 दर्ज किया गया। यह इस सीजन का सबसे अधिक AQI है, और दिल्ली में वायु प्रदूषण का यह लगातार छठा दिन है। जैसे-जैसे हवा गंभीर श्रेणी की ओर बढ़ती जा रही है, वैसे वैसे ग्रैप का तीसरा चरण लगने की आशंका लग रही है।
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के पहले ही आशंका वक्त की थी कि गुरुवार को हवा पूर्व व उत्तर-पश्चिम दिशा से चलने का अनुमान है। इस दौरान हवा की गति चार से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। वहीं, सुबह के समय हल्की धुंध छाएगी। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। वहीं, शुक्रवार को हवाएं दक्षिण-पूर्व व उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलेंगी। हवा की चाल चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। 

About Post Author