नमाज के समय छात्रों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमान चालीसा

हनुमान चालीसा

अंकित तिवारी : पिछले कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में चल रहे लाउडस्पीकर विवाद चल रहा है। अब इस विवाद ने जम्मू शहर में भी दस्तक दे दी है। शुक्रवार को जीजीएम साइंस कॉलेज के विद्यार्थियों ने नमाज के समय कॉलेज परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ किया। कॉलेज के पास स्थित मस्जिद में हर शुक्रवार को जुमे की नमाज और धार्मिक तकरीर की जाती है। इसकी आवाज लाउडस्पीकर से कॉलेज परिसर तक पहुंचती है। जिसके कारण छात्रों को पठन-पाठन करने में दिक्कत का सामना करना पडता है। कई बार छात्रों ने कॉलेज के प्रशासन से कहा था लेकिन कॉलेज के प्रशासन का इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं आया। इस कारण से छात्रों ने इसके विरोध में शुक्रवार को कॉलेज में हनुमान चालीसा का पाठ किया। जिस समय मस्जिद में नमाज पढ़ी जा रही थी तो उसी दौरान छात्रों ने जय श्रीराम के जयघोष और हनुमान चालीसा पढ़ना शुरू कर दिया।

छात्रों ने कहा कि कॉलेज प्रबंधन और जिला प्रशासन को कई बार अवगत करवाया गया कि मस्जिद में लाउडस्पीकर की ऊंची आवाज कॉलेज परिसर में सुनाई देती है, जिससे पढ़ाई में बाधा आती है। कॉलेज प्रबंधन और जिला प्रशासन ने भी मस्जिद कमेटी से बात की थी, लेकिन लाउडस्पीकर की ध्वनि कम नहीं की गई। कॉलेज में माहौल खराब न हो इसके लिए पुलिस ने वहां पहुंचकर कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया, जिन्हें कुछ देर तक पुलिस लाइन में रखकर छोड़ा गया।


छात्र बोले-कई बार प्रशासन को बताया, पढ़ाई हो रही बाधित विद्यार्थियों का कहना है कि कॉलेज प्रबंधन और जिला प्रशासन को कई बार अवगत कराया गया कि मस्जिद में लाउडस्पीकर की ऊंची आवाज कॉलेज परिसर में सुनाई देती है, जिससे पढ़ाई में बाधा आती है। कॉलेज प्रबंधन और जिला प्रशासन ने भी मस्जिद कमेटी से बात की थी, लेकिन लाउडस्पीकर की ध्वनि कम नहीं की गई।

About Post Author