सर्दियों में शरीर की नमी को बनाए रखने के लिए रखना होगा खास ख्याल

सर्दियों में शरीर की नमी को बनाए रखने के लिए रखना होगा खास ख्याल

सर्दियों में त्वचा का रखें खास खयाल

साक्षी गिरी। वैसे तो हमारी त्वचा को पूरे साल देख-भाल की जरूरत होती है लेकिन सर्दियों में त्वचा का खास ध्यान रखना होता है। क्योंकि सर्दियों के समय ठंड के कारण हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। सर्दियों की स्किन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए हम मॉइच्श्रराइजर और बॉडी लोशन से लेकर माइल्ड साबुन इस्तेमाल करने तक न जाने कितनी बातों का खास ख्याल रखते हैं, पर फिर भी कोई न कोई कमी रह ही जाती है। मार्केट प्रोडक्ट्स के अलावा भी कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जिससे आपकी त्वचा सर्दियों में भी खिलखिला सकती है।

5 विंटर स्किन केयर के घरेलू नुस्खे:
अपने आहार का खास ख्याल रखे: अक्सर लोग सर्दियों में अपनी ऊपरी त्वचा का ख्याल तो रख लेते हैं पर यह भूल जाते हैं कि त्वचा की सुंदरता सिर्फ बाहर से नहीं, उसके लिए भीतर से भी पोषण जरूरी है इसलिए सर्दियों में हमे ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं।
मॉइच्श्रराइजर का इस्तेमाल करना ना भूले: सर्दियां और इस मौसम में होने वाले प्रदूषण हमारी त्वचा से नमी को सोख लेते हैं। इससे चेहरा रूखा हो जाता हैं और उस पर सफेद पैचेज आ जाते हैं। एसे में मॉइच्श्रराइजर और बॉडी लोशन लगाने से हमारे त्वचा को नमी प्रदान होती हैं।
तेल थेरेपी: नहाने के तुरंत बाद तेल से शरीर की मालिश करने से हमारे शरीर को नमी प्रदान होती हैं। इसके लिए फेस ऑयल जैसे नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल आदि तेल का इस्तेमाल करना जाहिए।
होठों की देखभाल: अक्सर हम हमारे चेहरे के उस हिस्से को तो भूल ही जाते हैं जो हमारे चेहरे की सुंदरता पर चार चाँद लगा देते हैं। आपको यह जान कर हैरानी होगी कि हमारे होंठ हमारी त्वचा के मुकबले 10 गुना तेजी से ड्राई यानी रूखे होते हैं। इसलिए सर्दियों में हमे हमारे होंठो का खास ख्याल रखना चाहिए और अपने होंठो पर लिप बॉम लगाना चाहिए।
बालों की देखभाल: सर्दियों में शरीर के साथ बालों को भी देखभाल की जरूरत होती है। बालों की देखभाल के लिए तेल से मसाज बहुत जरूरी है। इसके लिए जैतून यानी ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल सबसे अच्छा होता हैं।

About Post Author