हिंसा के बीच आंतरिक मणिपुर में पुनर्मतदान आज, सुरक्षा चाकचोबंद

Aakriti Gaur

मणिपुर में सोमवार यानी आज पुनर्मतदान हो रहा है क्योंकि चुनाव आयोग (ईसी) ने 19 अप्रैल को मतदान के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में हुई हिंसा के कारण पिछले वोटों को ‘अमान्य’ घोषित कर दिया है। लगभग 11 आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र के बूथों पर आज फिर मतदान होगा।

19 अप्रैल को संघर्षग्रस्त मणिपुर के कुछ मतदान केंद्रों पर कथित हिंसा की खबरें आने लगीं। उपद्रवियों ने गोलीबारी की और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) भी नष्ट कर दीं।

घटना के बाद वोटों में और हेरफेर रोकने के लिए मणिपुर में सख्त सुरक्षा नीतियाँ प्रयोग में लाई जा रही हैं। गौरतलब है कि, मणिपुर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी [सीईओ] ने पहला मतदान सत्र समाप्त होने के बाद आंतरिक लोकसभा सीटों के 11 बूथों पर पुनर्मतदान की घोषणा की थी।

चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को डाले गए वोटों को शुक्रवार शाम 7 बजे तक ‘शून्य’ घोषित कर दिया था। मणिपुर में कुल 69.18% वोट डाले गए थे। सीईओ ने कहा था कि, “जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 58 (2) और 58 ए (2) के तहत आंतरिक मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र की सूची में सूचीबद्ध 11 मतदान केंद्रों के संबंध में 19 अप्रैल को हुए मतदान को ‘भारत निर्वाचन आयोग’ द्वारा ‘शून्य’ घोषित कर दिया गया है। उपरोक्त मतदान केंद्रो में 22 अप्रैल यानी सोमवार को सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक नए सिरे से मतदान होगा।

खुरई विधानसभा क्षेत्र में मोइरंग कम्पु सजेब उच्च प्राथमिक विद्यालय और एस. इबोबी प्राथमिक विद्यालय (ईस्ट विंग) के साथ-साथ क्षेत्रगाओ में चार स्टेशन, थोंगजू में एक, उरी पोक में तीन और कैथोजम में एक स्टेशन पर आज फिर से मतदान होगा।

मोइरंग कंपू के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी साजेब सुरबाला देवी ने कहा कि, “19 अप्रैल को, दो लोग अचानक क्षेत्र में घुस आए और कांग्रेस और भाजपा के पोलिंग एजेंटों के बारे में पूछताछ करने लगे। फिर जब उन्हें इसकी सूचना मिली तो वे कांग्रेस एजेंट को बाहर ले गए और कार के अंदर से गोलियां चलानी शुरू कर दीं। इसके परिणामस्वरूप एक व्यक्ति घायल हो गया।”

आंतरिक मणिपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 32 विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ बाहरी मणिपुर संसदीय क्षेत्र के 15 विधानसभा क्षेत्रों में पहले ही वोट डाले जा चुके हैं।

बाकी 13 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को
वोट डाले जाएंगे।

About Post Author