बिहार में भी बुलडोजर चलाने की तैयारी

बुलडोजर

बुलडोजर

निधि वर्मा। बिहार में यूपी का बुलडोजर मॉडल तैयार हो रहा है। अतिक्रमण पर बुलडोजर चलाने की पूरी तैयारी की जा रही है। उत्तर प्रदेश की तर्ज पर बिहार में अतिक्रमण करने वालों पर एक्शन की तैयारी है। बालू माफिया और अवैध कमाई करने वालों के साथ सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वाले रडार पर हैं। नगर निगम और जिला प्रशासन के साथ कई विभागों में एक्शन की तैयारी चल रही है। कई विभागों ने बुलडोजर की स्टेयरिंग भी घुमा दी है।


राजधानी पटना में यूपी मॉडल की शुरूआत हो चुकी है। राजीवनगर एरिया में सरकारी जमीन पर कब्जे को लेकर बुलडोजर चलाया गया है। जिला प्रशासन ने भी सदाकात आश्रम के पास बुलडोजर चलाकर वर्षों से हुए अवैध कब्जे को खाली कराया है। राज्य के अन्य कई जिलों में भी बुलडोजर वाली कारवाई चल रही है। पटना में उच्च न्यायालय में दायर जनहित याचिका से संबंधित आदेश के बाद प्रशासन ने कुर्जी के सदाकत आश्रम के बिहार विघापीठ में कई वर्षों के कब्जे को बुलडोजर से साफ कर दिया है। कब्जा करक अवैध रूप से बनी गई 15 दुकानों और 42 आवास पर बुलडोजर चलाया गया।


सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से कब्जा करने वालों की पूरी सूची तैयार की जा रही है। पटना से लेकर राज्य के अन्न जिलों में भी लंबे समय से अवैध कब्जे के मामले में एक्शन की तैयारी की जा रही है। विभाग में ऐसे मामलों की सूची तैयार कराई जा रही है। जिसमें लंबे समय से अवैध कब्जे की शिकायत है। हाउसिंग बोर्ड और जिला प्रशासन ने तो पटना में इसका शुभारंभ भी कर दिया है।


पटना से लेकर राज्य के अन्य जिलों में सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा के मामले बहुत हैं। लंबे समय से लोगों का कब्जा है, लेकिन उसे खाली नहीं कराया जा सका है। अब बुलचोजर मॉडल अपना कर एक्शन की तैयारी की जा रही है। नगर निगम और अन्य विभागों में चल रही तैयारी को लेकर बताया जा रहा है कि सूची तैयार होने के बाद संबंधित को पहले नोटिस दिया जाएगा। ऐसे में अब प्रशासनिक स्तर पर बुलडोजर मॉडल अपनाकर कार्रवाई की तैयारी है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे