पीएम मोदी ने जी-20 बैठक में कहा, देश में तकनीक से में पैदा होते हैं नए रोजगार

लवी फंसवाल। इंदौर में आयोजित जी 20 बैठक के आखिरी दिन प्रधानमंत्री मोदी का वीडियो प्रसारित किया गया। जिसमें उन्होंने समिट में शामिल मेहमानों को संबोधित करने के दौरान कहा, तकनीक ने देश में नये रोजगार पैदा किये। इससे चौथी औघोगिक क्रांति के युग में तकनीक आधारित रोजगार की मांग सबसे अधिक रहेगी और भारत को तकनीक आधारित रोजगार पैदा करने का अनुभव है। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की विश्व कौशल कार्यबल के सबसे बड़े प्रदातओं में से एक बनने की क्षमता है। उन्होंने आगे कहा कि कोरोना महामारी के समय में भारत में फ्रंटलाइनकर्मियों ने अपने कौशलपूर्वक काम से अपना समर्पण प्रदर्शित किया। पीएम ने कहा कि हमारे देश के युवा कई देशों में बाहर सफलतापूर्वक काम कर रहे हैं, यह हमारे देश की सेवा और जूनून की संस्कृति को भी दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में करीबन 12.5 मिलियन युवा प्रशिक्षण पा रहे हैं। वह उघोगों की जरूरतों के हिसाब से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। पीएम ने कहा कि जी-20 में हुए मंथन रोजगार की नई नीतियों बनाने में महत्वपूर्ण साबित होंगे।

वहीं, जी-20 में शामिल हुये मेहमानों को केन्द्रिय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने भी संबोधित किया। समिट में 20 से ज्यादा देशों के मंत्री शामिल हुये। ग्रुप डिस्कशन के बाद अब ड्राफ्ट तैयार किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 समिट में आने वाले मेहमानों के सामने इंदौर की प्रशंसा भी की। उन्होंने कहा कि इंदौर ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और वाइब्रेंट शहर इंदौर में आपको अलग-अलग रंग देखकर अच्छा लगेगा। इंदौर वह शहर है जो अपनी संस्कृति और परंपराओं पर गर्व करता है। इंदौर में कई स्टार्टअप भी विकसित हुए है, जो बदलाव को बताता है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे