मणिपुर हिंसा; दो दिन से राज्य में सामान्य स्थिति

लवी फंसवाल। मणिपुर हिंसा दो दिन से सामान्य स्थिति में है। सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को मणिपुर मामले की सुनवाई हुई है। सुनवाई के दौरान केंद्र और मणिपुर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, कि राज्य में रविवार और सोमवार को कर्फ्यू में ढील की गई है। इन दोनों ही दिनों में वहां से हिंसा की कोई भी घटना सामने नहीं आई है।

आपको बता दें कि मणिपुर की भयंकर हिंसा दो दिनों से सामान्य स्थिति में है। मणिपुर हिंसा में उपद्रवियों ने दुकानें जला दीं, वाहनों में आग लगा दी ,और वहीं दंगाइयों की चपेट में में सीआरपीएफ भी आई है। उपद्रवियों ने जहां पुलिस थानों से ही हथियार लूटकर उनका उपयोग सेना बल और सीआरपीएफ पर किया है। इस हिंसा में कई लोगों की मौत भी हुई, और अनेकों घायल भी हुए हैं। फिलहाल दो दिन यानी रविवार और सोमवार से हिंसा की कोई भी घटना सामने नहीं आई है। मामला सामान्य स्थिति में है। इसी पर मामले की सुनवाई सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई है। जहां केंद्र और मणिपुर सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, कि कल और आज से कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इसलिए कर्फ्यू में ढील की गई है।

वहीं केंद्र और मणिपुर सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट से कहा, कि अर्धसैनिक बलों और सेना के साथ-साथ सीपीएफ के जवानों की भी कड़ी तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा देखने के लिए हेलीकॉप्टर और ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं लोगों को रहने के लिए आवास और भोजन उपलब्ध कराने के लिए राहत शिविरों को बनाया गया है। उन्होंने कहा कि दो दिनों से राज्य में कोई भी हिंसा नहीं हुई है। सामान्य स्थिति बहाल होती जा रही है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने कहा, कि यह मानवीय संकट है। केंद्र और राज्य सरकार राहत शिविरों में आवश्यक इंतजाम करें, और लोगों की जरूरतों का ध्यान रखा जाए। साथ ही कहा, कि सुरक्षा में कोई भी लापरवाही नहीं बरती जाये।

About Post Author