घर में बनाएं संतरे के छिलके का साबुन, लंबे समय तक दिखेंगें जवां

साबुन

साबुन

निधि वर्मा संतरे का सेवन गर्मियों में खूब किया जाता है। संतरे के जूस से लेकर संतरे के फल तक हर चीज को लोग बेहद चाव के साथ खाया जाता है। वहीं कई लोग स्किन केयर रूटीन में भी संतरे का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटते हैं। दरअसल गर्मी में त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए संतरा काफी कारगर नुस्खा है। वहीं अगर आप चाहें तो स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाने के लिए संतरे के छिलकों की मदद से घर पर बना सकते है साबुन।

गर्मियों में शरीर की बदबू और पसीने से निजात पाने के लिए साबुन का इस्तेमाल लगभग सभी करते हैं। हालांकि मार्केट में मिलने वाले सोप कैमिकल बेस्ड होते हैं, जिन्हें लगाने से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाए रखने में होममेड ऑरेंज पील सोप आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

ऑरेंज पील सोप बनाने के लिए संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें और इनका पाउडर बना लें। अगर आप चाहें तो छिलकों को डायरेक्ट कद्दूकस भी कर सकते हैं। इसके बाद कैमिकल फ्री साबुन के कुछ टुकड़ों को पैन में डालकर गैस पर पिघला लें। इसमें ऑरेंज पील पाउडर एड करें। पूरी तरह पिघलने के बाद इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल, एसेंशियल ऑयल की 5 बूंदे और विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाएं। ध्यान रहे इन सभी चीजों की मात्रा साबुन से अधिक नहीं होनी चाहिए। वरना आपके सोप में झाग नहीं बनेगा। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर किसी सांचे में रख दें। थोड़ी देर में जमने के बाद आपका ऑरेंज पील सोप तैयार हो जाएगा।

संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व स्किन के दाग-धब्बों को कम करने में मददगार होते हैं। लगातार कुछ दिनों तक ऑरेंज पील सोप लगाने से आपके दाग-धब्बे खुद-ब-खुद कम होने लगते हैं।