2022 साल का आखिरी चंद्रग्रहण आज, कई राशियों के बदलेगी किस्मत

चंद्रग्रहण

मंगलवार यानी आज गुरूनानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्रग्रहण की खगोलीय घटना दिखने जा रही है। इस खगोलीय घटना को मध्यप्रदेश के सभी जिलों में भी देखा जा सकेगा। अच्छी बात यह है कि इसे देखने के लिए किसी उपकरण की आवश्यकता नहीं रहेगी बल्कि आंखों से सीधे तौर पर ही इसे देखा जा सकेगा। किस राशि में लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण-

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण मेष राशि व भरणी नक्षत्र में लगेगा। यह ग्रहण दोपहर को 1 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा लेकिन भारत में शाम 05 बजकर 20 मिनट पर दिखना शुरू होगा। इसका समापन शाम 06 बजकर 20 मिनट पर होगा। चंद्र ग्रहण का सूतक काल 08 नवंबर को सुबह 09 बजकर 2 मिनट पर लग जाएगा।

कहां-कहां नजर आएगा चंद्र ग्रहण-

साल का आखिरी चंद्रग्रहण भारत समेत दक्षिणी/पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक और हिंद महासागर में देखने को मिलेगा।

सूतक लगने से पहले करना होगा गंगा स्नान

व्रत की पूर्णिमा सोमवार को है। ऐसे में श्रद्धालु सोमवार को हीं गंगा स्नान करने के साथ मंदिरों व घरों में पूजा अर्चना करेंगे। वहीं कार्तिक स्नान करने वाले श्रद्धालु मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान करेंगे। ज्योतिष आचार्य की मानें तो मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने वाले श्रद्धालु सूतक लगने से नौ घंटे पूर्व गंगा स्नान करेंगे। श्रद्धालु मंगलवार की सुबह नौ बजे से पहले गंगा स्नान कर लेंगे।

भोजन करने की भी मनाही

वहीं चंद्रग्रहण के दौरान पूजा पाठ, भोजन आदि करने की मनाही है। वहीं गर्भवती महिलाएं चंद्रग्रहण के दौरान सब्जी काटने, भोजन बनाने का कार्य नहीं करेंगी। वहीं चंद्रग्रहण के बाद भी लोग गंगा स्नान कर भगवान की प्रतिमा को गंगाजल से स्नान कराने के बाद विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर सकते हैं।

About Post Author