बीदर मदरसे में कथित पूजा के बाद कर्नाटक पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

बीदर मदरसा

बीदर मदरसा

कर्नाटक में मुस्लिम संगठनों ने शुक्रवार को बीदर में ऐतिहासिक महमूद गवां मदरसे के अंदर हिंदू कार्यकर्ताओं के घुसने और पूजा करने के बाद विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी है। जिसके बाद पुलिस हाई अलर्ट पर है। घटना बुधवार को हुई। घटना की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं।

पुलिस के अनुसार, बीदर में दशहरा जुलूस में भाग लेने वाले हिंदू कार्यकर्ताओं के एक समूह ने बुधवार रात महमूद गवां मदरसे के परिसर के अंदर घुसकर पूजा की।

मदरसे का रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किया जाता है। 1460 ई. में बने मदरसे को भारत के महत्वपूर्ण स्मारकों में से एक माना जाता है।

पुलिस ने कहा
तस्वीरों और वीडियो में स्मारक की सीढ़ियों पर एक बड़ा समूह खड़ा दिख रहा है। घटना के संबंध में 9 मामले दर्ज किए गए हैं और तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है।

बीदर में मुस्लिम संगठनों ने घटना का विरोध किया है। उन्होंने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की है और जुमे की नमाज के बाद भारी विरोध की चेतावनी दी है।
एआईएमआईएम नेता असदुद्दीन ओवैसी ने भी घटना की निंदा की है। उन्होंने आरोप लगाया, “चरमपंथियों ने गेट का ताला तोड़ दिया और ऐतिहासिक महमूद गवां मस्जिद को अपवित्र करने का प्रयास किया।”

उन्होंने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और बीदर पुलिस को संबोधित करते हुए कहा, “आप ऐसा कैसे होने दे सकते हैं? बीजेपी केवल मुसलमानों को नीचा दिखाने के लिए ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा दे रही है।”

About Post Author