जेईई एडवांस्ड 2021 का परिणाम हुआ जारी, मृदुल अग्रवाल ने किया टॉप

आज आईआईटी जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। देशभर में बीती 3 अक्टूबर को जेईई एडंवास्ड की परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए आवेदन 15 सितंबर से शुरू हुए थे जिसकी अंतिम तिथि 20 सितंबर तय की गई थी। आज भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर ने जेईई एडंवास्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की।

जानकारी के अनुसार, इस परीक्षा में जयपुर के मृदुल अग्रवाल ने सर्वोच्च अंक लाकर इतिहास रच दिया है। मृदुल ने 360 में 348 अंक लाकर पूरे देश का नाम रौशन किया है। कोटा स्थित एलन कैरियर इंस्टीट्यूट के छात्र मृदुल ने 96.66 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। बता दें कि आज तक किसी भी छात्र ने जेईई एंडवास्ड के इतिहास में इतने अंक प्राप्त नहीं किए हैं। वहीं इससे पहले मृदुल ने जेईई मेन्स में भी बाजी मारी थी। सत्र 1 और 2 में 300 अंकों के साथ 100 प्रतिशत पर्सेंटाइल प्राप्त किया था। जबकि लड़कियों में काव्या चोपड़ा को सबसे ज्यादा अंक मिले हैं।

मृदुल की बात करें तो ये शुरु से ही पढ़ाई में तेज़ रहे हैं। इन्होंने 10वीं कक्षा में 98.2 प्रतिशत और 12वीं कक्षा में 98.66 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। जेईई एंडवास्ड में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले मृदुल अब आईआईटी मुबंई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं। उनका सपना है कि भविष्य में अपना स्टार्टअप शुरू करके देश के लिए कुछ नया किया जाए। मृदुल के पिता प्रदीप अग्रवाल प्राइवेट फर्म में खाता प्रबंधक हैं। जबकि मां पूजा अग्रवाल गृहिणी है। टॉपर मृदुल का कहना है कि मुझे पूरे साल मां और शिक्षक ने पढ़ाई के लिए खुब मोटिवेट किया।