An Israeli man wearing a prayer shawl prays beside houses destroyed during fighting with Hamas militants in Kibbutz Be'eri, Israel, on Oct. 22. Photographer: Kobi Wolf/Bloomberg

तनिष्का राणा। शुक्रवार को इस्राइली सेना द्वारा यह दावा किया गया की उन्होंने गाजा को चारों तरफ से घेर लिया है। वह जल, थल और नभ तीनों तरफ से हमास के आतंकियों के ठिकानों पर हमले कर रहे हैं। ऐसा माना जाता है कि अधिक आबादी वाला बताया जाने वाला यह शहर हमास के सैनिकों की ताकत का केंद्र है। इस इलाके में, अब इस्राइली सैनिकों की हमास के आतंकियों से सीधी जंग हो रही है।

गुरुवार को पूरी रात चले ऑपरेशन के तहत इस्राइली सैनिकों ने हमास के लगभग 150 आतंकी ढेर कर दिए, इस मुठभेड़ में इस्राइल ने अपने 23 सैनिकों की जान गंवाई। अब इस्राइल, हमास को जड़ से खत्म करना चाहता है। हमास के मिलिट्री विंग अल-कासिम ब्रिगेट ने इस्राइल को चेतावनी देते हुए कहा है कि ‘तुम्हारे जो सैनिक गाजा पर हमला कर रहे हैं, उन्हें मार कर उनकी लाशों को काले रंग के बॉडी बैग में वापस भेजा जाएगा’। हमास ने गाजा सिटी के अस्पताल अल शिफा के एंबुलेंस काफिले पर मिसाइल अटैक किया। उत्तरी गाजा के बेत लाहिया में इस्राइल के चार सैनिकों को मार गिराया।
गाजा में अब मरने वालों की संख्या बढ़कर करीब 9230 हो गई है। इस्राइल ने फलिस्तीनियों को उत्तरी इलाका छोड़ने का फरमान दिया था लेकिन इसके बावजूद भी वहां हजारों फलिस्तीनी मौजूद हैं। इस्राइल और हमास युद्ध के बीच तीसरी बार इस्राइल पहुंचे अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन। इस्राइली पीएम बेन्यामिन नेतन्याहू से तेल अवीव में मिलकर, ब्लिंकन ने नेतन्याहू पर मानवता पर आधारित टेंपररी सीजफायर के लिए अमेरिका की ओर से दबाव बनाया। मीटिंग के बाद, ब्लिंकन ने बताया कि इस्राइली नेताओं से युद्ध को रोकने और आम जनता की सुरक्षा को लेकर चर्चा हुई है। इससे आसानी से गाजा तक मदद पहुंच पाएगी और बंधकों को भी रिहाई मिल सकेगी। इस पर नेतन्याहू ने जवाब देते हुए कहा कि जब तक बंधकों को रिहाई नही मिल जाती सीजफायर पर कोई चर्चा नहीं होगी।

About Post Author

आप चूक गए होंगे