जीतेगा इंडिया, जुड़ेगा भारत के साथ विपक्षी गठबंधन इंडिया ने भरी हुंकार

दीपक झा। दो दिवसीय विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक मुंबई में हुई। जिसमें कई अहम बड़े फैसले लिए गए। विपक्षी गठबंधन इंडिया ने जीतेगा इंडिया जुड़ेगा भारत स्लोगन के साथ शुरू किया। कैंपनिंग इंडिया गठबंधन की बैठक में विपक्ष के कई नेता शामिल हुए। जिन्होंने एक-एक कर सरकार पर जमकर निशाना साधा और सरकार को तानाशाही करार दिया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर एक बार फिर से जमकर निशाना साधते हुए, कहा कि मौजूदा सरकार तानाशाही कर रही है। भ्रष्टाचार कर रही है और विपक्ष की आवाज दबाने वाली है। फिर से उन्होंने अदानी भ्रष्टाचार का जिक्र किया और चीन का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मैं वहां गया था और वहां पर मैंने देखा कि चीन ने हमारी जमीन छीन ली है और हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है। मुंबई में इंडिया गठबंधन की बैठक हुई। जिसमें करीब 28 दलों के शीर्ष नेताओं ने शिरकत की। बैठक खत्म होने के बाद पूरे विपक्ष ने एक साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। जिसमें सरकार पर जमकर निशाना साधा। उद्धव बालासाहेब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा सरकार मौजूदा वक्त में तानाशाही कर रही है और हम तानाशाही को रोक कर रहेंगे।

2024 लोकसभा चुनाव में बस कुछ दिन बचे हैं। ऐसे में पक्ष विपक्ष दोनों तैयारी में जुटा हुआ है। लालू प्रसाद यादव ने जहां मजाक के अंदाज में नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और इसरो के वैज्ञानिकों को मोदी को सूरज पर भेज देने की बात कही, तो वही लाल यादव ने राहुल गांधी को भरोसा दिया। हम सब एक हैं और एक साथ हैं। यहां पर तीसरी बैठक जब इंडिया गठबंधन की हुई तो लोग यह कयास लगाए जा रहे थे। लोगों के द्वारा यह सोचा जा रहा था राजनीतिक विशेषज्ञ यह मान के चल रहे थे, कि इस तीसरी बैठक में सीट शेयरिंग पर बात होगी और कहीं ना कहीं पीएम फेस पर भी बात बन सकती है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ और 2024 को लेकर जो नेताओं में आपसी कलह है। वह भी कहीं ना कहीं अभी तक एक्साइड भले ही नहीं हुई है, लेकिन सीट शेयरिंग पर बात नहीं बनी। यह कहीं ना कहीं भाजपा के लिए राहत भरी खबर है। अभी तक प्रमुख फैसलों में कोऑर्डिनेशन कमेटी बैठक बनाई गई है। जिसमें कि केसी वेणुगोपाल से लेकर आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा शामिल हैं।
सभी नेताओं ने एक और में एक बात कही और एक ही बात पर जोर दिया कि अगली बैठक जो हमारी होगी। वह सीट शेयरिंग पर होगी। अभी तक जो बात बनी है, वह सार्थक है और हम सही दिशा में चल रहे हैं। बैठक कब होगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। फिलहाल, जल्द होने के आसार हैं क्योंकि कई नेता यह पहले ही भविष्यवाणी कर चुके हैं कि हो सकता है चुनाव इसी साल के आखिरी में दिसंबर में हों। नीतीश कुमार ने इस बात पर जोर दिया और कहा कि हमें तैयार रहना चाहिए चुनाव कभी भी हो सकता है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे