सर्दी-जुकाम से नींद नहीं आती है तो परेशान न हो, जानिए उपाय

सर्दी-जुकाम में आसान उपचार

सर्दी-जुकाम से रात में नहीं आती है नींद तो अपनाए सहज उपाय, रात भर मारोगे खर्राटे


अक्सर शरद ऋतु व वर्षा ऋतु के अलावा ग्रीष्म ऋतु के बीच मौसमी परिवर्तन में सर्दी-जुकाम व बुखार की समस्याएं पनपती है। दरअसल जुकाम के जाम हो जाने की वजह से रात की नींद उड़ जाती है। ऐसी समस्याओं से जूझ रहे लोंगो को हैरान होने की जरूरत नहीं है आपके लिए घरेलू नुस्खे फायदेमंद साबित होंगे। चिकित्सक ने बताया कि जुकाम के जाम होने की वजह से कभी-कभी मांसपेशियों में दर्द की समस्या बढ़ने लगती है।
वहीं, ये समस्या करीब 7-10 दिनों के अंतराल में काफी प्रभावित करती है। इस तरह की दक्कत हो तो नींद लेने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। दिनभर भर थकहार कर व्यक्ति के आराम के लिए रात ही एक ऐसा समय है जिसमें अपनी थकावट को दूर कर चैन की नींद लेता है। उस दरमयान अगर सर्दी-जुकाम जैसी समस्या हो तो शारीरिक परेशानी बढ़ना लाजमी है।
विशेषज्ञ के अनुसार, आपको ऐसी समस्या हो तो घर पर रहकर साधारण उपाय करने की आवश्यकता है जिससे आपकी रात सुहानी हो जाएगी। मतलब आप चैन से अपनी नींद ले सकेंगे।

इस समस्याओं से दिलाएंगी ये आसान टिप्स छुटकारा ?

जुकाम से जाम गले को साफ करने के लिए गर्म पानी का गरारा जरूर करें। पानी गर्म करते वक्त नमक डाल लें। हो सके तो सेब साइडर सिरका और शहद मिलाकर गरारा करें तो अधिक फायदेमंद होगा। सर्दी-जुकाम में गर्म भाप लेना काफी फायदेमंद है। इससे आपको सुकून मिलेगा। गर्म सूप का एक बॉयल नाक और गले में सूजन को दूर करने में मदद करता है। तरल पदार्थ बंद नाक को खोलने में मददगार है। माउंट सिनाई मेडिकल सेंटर में हुए एक अध्ययन के अनुसार, साइनस को साफ करने के लिए चिकन सूप काफी फायदेमंद है। इसके अलावा गर्म पानी से नहा सकते है। ये उपाय सोने से पहले करना चाहिए। सर्दी-जुकाम में ग्रीन चाय, अदरक चाय औऱ पुदीना चाय का सेवन करें। नाक का जाम होना, सूजन से जुड़ी समस्या को समाप्त करने के लिए आप अधिक तकिए का इस्तेमाल करें। इस दौरान नशीले पदार्थ का सेवन न करें क्योंकि फेफड़ों में कमी आने लगती है।

About Post Author