एस्प्रेसो और फ्लैट वाइट कॉफी बनाने का तरीका

0
एस्प्रेसो और फ्लैट वाइट कॉफी

एस्प्रेसो और फ्लैट वाइट कॉफी

अंकित कुमार तिवारी। लोगों को कॉफी पीने का शौक होता है। चाय या कॉफी का सेवन आदतन भी होता है। लोगों को दिन में दो तीन बार कॉफी पीने की आदत होती है। अक्सर लोग ऊर्जा बनाए रखने के लिए कॉफी का सेवन करते हैं। दफ्तर में दिनभर बैठकर काम करने वाले लोग थकान और ऊर्जा को कम करने के लिए कॉफी पीते हैं। हालांकि बहुत सारे लोगों को यह पता ही नहीं होता कि कॉफी कितने प्रकार की होती है। अक्सर जब उनसे लोग पूछते हैं कि किस तरह की कॉफी पीना पसंद करेंगे तो लोग समझ नहीं पाते। उनके लिए कॉफी का अर्थ चाय जैसी साधारण सी एक ड्रिंक से है।

कॉफी पाउडर तो एक ही प्रकार का होता है लेकिन उसे बनाकर अलग-अलग नए प्रकार बनाए जाते हैं जो स्वाद में भी अलग होते हैं और बनाने में भी अलग-अलग तरीके होते हैं। अब पाउडर से बनने वाली कॉफी के कई प्रकार होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित है:-

  • एस्प्रेसो
  • फ्लैट वाइट
  • माकिआटो
  • अमेरिकानो
  • लाटे
  • कैप्युचीनो
  • मोका

अगर हम बात करें एस्प्रेसो के सही अर्थ का तो इसका सही अर्थ है सभी कॉपी का आधार. एस्प्रेसो बनाने के लिए एक सौ ग्राम के कप में तीन या चार चम्मच कॉफी का पाउडर डालना पड़ेगा, फिर तकरीबन 35 मिलीलीटर पानी उसमें मिलनी होगी. इस प्रकार से आपका एस्प्रेसो तैयार होगा. और यह एस्प्रेसो सभी कॉफी के प्रकार को स्वादिष्ट बनाने में मदद करता है.

अब कॉफी के दूसरे प्रकार की बात करते हैं, फ्लैट व्हाइट कॉफी की. फ्लैट व्हाइट कॉफी को भी एस्प्रेसो की मदद से ही बनाई जाती है. फ्लैट व्हाइट कॉफी बनाने के लिए सबसे पहले एक सौ मिलीलीटर कप में 35 मिलीलीटर एक्सप्रेसो होना चाहिए. और बाकी बचे हुए हिस्से में दूध को डाल देते हैं. इन दोनों मिलाकर बनाया हुआ कॉपी ज्यादा स्ट्रांग  नहीं होता है बल्कि हल्के स्वाद वाली कॉफी बनकर तैयार होती है.

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *