प्रधानमंत्री मोदी को थिंपु सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान

पीएम मोदी सम्मान

पीएम मोदी सम्मान


भारत का पडोसी देश भूटान अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करेगा ।
प्रधानमंत्री मोदी को एक और बडी उपलब्धी जुडने जा रही है दरअसल मोदी को एक और अंतराष्ट्रीय सम्मान से नवाजा जाएगा।
भूटान सरकार ने पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित करेंगें । भूटान में एक Ngadag pel gi khorlo पुरस्कार होता है , जो किसी खास सर्वोच्च नागरिक को यह पुरस्कार दिया जाता है । इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई।
पीएमओ के ओर से की गई ट्रवीट में यह जानकारी दी गई , जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने यह लिखा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिना किसी शर्त के दोस्ती, भूटान के लिए उनके समर्थन और विशेष तौर पर कोरोना महामारी के दौरान की गई मदद के लिए भूटान उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करने का फैसला किया है। आगे लिखा गया है कि भूटान का हर नागरिक उन्हें इसके लिए बधाई देता है। इस उपलब्धि पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पीएम मोदी को बधाई भी दी है।

पीएम मोदी को बहरीन का सर्वोच्च सम्मान

प्रधानमंत्री मोदी को हाल ही में बहरीन ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है. प्रधानमंत्री मोदी को King Hamad Order of the Renaissance का खिताब दिया गया. बहरीन के किंग हमाद बिन इसा अल खलीफा ने 25 अगस्त को ये सम्मान उन्हें दिया. पीएम मोदी ने इस सम्मान के लिए बहरीन के किंग का धन्यवाद किया और कहा कि ये दोनों देशों की मजबूत दोस्ती को दिखाता है.

पीएम मोदी को यूएई का सर्वोच्च सम्मान

इसके पहले संयुक्त अरब अमीरात ने पीएम मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा था. यूएई ने उन्हें ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान दिया था. 24 अगस्त को यूएई के किंग ने प्रधानमंत्री मोदी ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान से नवाजा था.

ऑर्डर ऑफ जायद सम्मान लेते पीएम मोदी

इस मौके पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद अल नाहन ने ट्वीट कर लिखा था कि ‘ये भारत के साथ हमारे एतिहासिक और व्यापक सामरिक संबंध हैं. जो मेरे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका की वजह से मजबूत हुआ है. पीएम मोदी ने इन संबंधों को बढ़ावा दिया है. उनके प्रयासों की सराहना करते हुए यूएई के राष्ट्रपति उन्हें जायद सम्मान देने जा रहे हैं.’

इसके पहले ये सम्मान रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, क्वीन एलिजाबेथ 2 और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को मिल चुका है।

इसके पहले इस साल 12 अप्रैल को रूस ने अपना सर्वोच्च सम्मान Order of St Andrew the Apostle प्रधानमंत्री मोदी को देने का ऐलान किया था. रूस ने ये सम्मान भारत-रूस की दोस्ती और इस दिशा में पीएम मोदी की सकारात्मक पहल की वजह से दिया गया. रूस ने ये सम्मान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी दे चुका है. ये रूस का सबसे पुराना और सबसे बड़ा सम्मान है.

About Post Author

आप चूक गए होंगे