बालों को मिलेगी नई जान, गर्मीयों में पुदीने की पत्तियों से बनाएं हेयर पैक

पुदीने

पुदीने

निधि वर्मा। गर्मियों में पसीना, धूप और धूल से बालों की रौनक चली जाती है। शैंपू करने के दूसरे ही दिन जहां बालों में चिपचिपापन और बदबू आने लगती है। वहीं बालों बिल्कुल बेजान से दिखने लगते हैं। ऐसे में आप पुदीने की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने की पत्तियां गर्मियों में राहत पहुंचाती हैं। इसका सेवन ना केवल शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि गर्मी से भी बचाता है। ऐसे में इसका प्रयोग बालों को हेल्दी बनाने में मदद करेगा।


इस हेयर मास्क को बनाने के लिए केवल दो ही चीजों की जरूरत होगी। दही के साथ पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर अंतिम सिरे तक लगाएं। सारे बालों में अच्छी तरह से लगाने के बाद सिर पर शॉवर कैप लगा लें। जिससे कि ये पेस्ट सूख ना जाए। करीब आधे घंटे बाद पानी से अच्छी तरह से बालों को धो लें। सप्ताह में दो बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से बालों में फर्क दिखने लगेगा।


बालों को स्मूद और शाइनी बनाना चाहते हैं तो पके हुए केले को लेकर उसमे पुदीने की पत्तियों को पीसकर मिला लें। केले को मैशकर अच्छी तरह से पुदीने के पेस्ट के साथ मिला लें। साथ में नारियल का तेल एक चम्मच और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को फ्रिज में रख दें। इस हेयर पैक को जड़ों से लेकर सिरे तक लगाकर छोड दें। करीब आधे घंटे बाद पानी से बाल अच्छी तरह से साफ कर लें। इस हेयरपैक से बाल स्मूद और शाइनी होंगे। साथ ही गर्मी में स्कैल्प को ठंडक मिलेगी।


गर्मी के मौसम में बाल बेजान और रूखे से दिख रपहे हैं तो ऐलोवेरा जेल के साथ भी पुदीने की पुत्तियों को मिलाकर लगाएं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर तैयार कर लें। फिर ऐलोवेरा जेल में इसे मिला लें। साथ में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिला लें। इस पैक को बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें। करीब पंद्रह से बीस मिनट बाद बालों को धो लें।