थकावट दूर करने की आसान टिप्स, कैसे बढ़ेगी एनर्जी

एनर्जी

एनर्जी

छाया सिंह: अगर आप काम करने के बाद थकावट महसूस करते हो या सोते समय आपके शरीर में झन्नाहट होती हो तो अपनाए एक्सपर्ट के द्वारा बताई ये आसान टिप्स। शरीर में फुर्ती हमारे ग्रोथ एंव एनर्जी को बेहतर बनाने में सहायक होती है। लंबे समय तक थकान रहने से बीमारी के शिकार हो सकते है। बहुत से लोग थोड़ा सा काम करते ही थक जाते हैं. ऐसे में आपको अपने आप पर ध्यान देने की जरूरत है. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपने दिन की शुरुवात कैसे करनी चाहिए. जब भी आप वॉक करते हैं तो जरा से दूर चलने पर ही थक जाते हैं. वहीं अगर आप अपना एनर्जी लेवल बढ़ाना चहाते है तो आपको कुछ चीजों को अपनाना चाहिए।

इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए अपनाए टिप्स-   

मॉर्निग वॉक- अगर आप खुद को हर समय थका हुआ महसूस करते हैं तो आप मार्निग वॉक शुरु कर दें. क्योंकि जो लोग मार्निग वॉक करते है वो लोग हमेशा एक्टिव रहते है.

चाय कॉफी पीने से बेहतर है यह विकल्प- एनर्जी पाने के लिए सुबह की शुरुआत एक कप कॉफी पीने के बाद आप 10 मिनट वॉकिंग कर सकते है। ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा. वॉकिंग के बाद आप एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते है।    

मार्निग वॉक करने के फायदे-  

• यदि आप सप्ताह में 5 दिन भी मार्निग वॉक करते हैं तो आप कई तरह के मानसिक रोगों से बचे रहेंगे. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मॉर्निग वॉक करने से आपके शरीर में हैपी हार्मोन्स जैसे एस्ट्रोजन और डोपामीन का स्तर बढ़ता है. इसके साथ ही मानसिक तनाव देने वाला हॉर्मोन कॉर्टिसोल घटने लगता है.

•       जो लोग मार्निग वॉक करते है उनकी नीदं की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है. ऐसे लोगो की नीदं रात में बार-बार टूटती नहीं हैं.

•       मार्निग वॉक करने से हड्डियॉ और मसल्स मजबूत होती हैं.