डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर लेवल चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीज का ब्लड शुगर लेवल



छाया सिंह। डायबिटीज दुनिया में एक बहुत ही आम बीमारी है। लेकिन लोग कभी यह नहीं जान पाते है कि उन्हें यह रोग कैसे हुआ है। डायबिटीज को उच्च रक्त शर्करा के स्तर से पहचाना जाता है जिसमें मानव शरीर के कुछ अंगों को नुकसान होता है।इस वजह से डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ब्लड शुगर लेवल का बहुत ज्यादा बढ़ जाना या फिर एकदम से कम हो जाना, दोनों ही स्थिति बहुत खतरनाक होती है। तो अगर आप इसे कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल।
अपनी लाइफस्टाइल में एक्टिव रहें
डायबिटीज के मरीजों को रोजाना कम से कम 45 मिनट वर्कआउट जरूर करना चाहिए इससे बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है और शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
देर रात तक डिनर न करें
डायबिटीज के मरीजो को लेट नाइट तक डिनर की आदत नहीं डालनी चाहिए। डिनर और सोने के बीच कम से कम 2 से 3 घंटे का गैप होना चाहिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद सोने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।
चीनी, मैदा जैसे खाने से बनाएं दूरी
डायबिटीज शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए चीनी, मैदा, से दूरी बनाएं। शुगर के मरीजों को गेहूं के बजाय बाजरा और ज्वार जैसे अनाज को खासतौर से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
दवाओं पर पूरी तरह से निर्भर न रहें
अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो इसे कंट्रोल में रखने के लिए पूरी तरह से दवाओं पर निर्भर न रहें। कई सारे लोग अपनी लाइफस्टाइल में किसी तरह का बदलाव ये सोचकर नहीं करते कि दवाएं तो खा ही रहे हैं लेकिन ये सही नहीं। दवाएं लेने के साथ-साथ खानपान और लाइफस्टाइल में भी बदलाव बहुत जरूरी है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे