बिहार के दरभंगा में एम्स को लेकर केंद्र और राज्य सरकार में आर पार, नीतीश, मोदी की जुबानी तकरार!

दीपक झा। बिहार के दरभंगा में एम्स को लेकर तकरार जारी है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, हमने जो जमीन चुनी है। वह सबसे ज्यादा उपयुक्त है, तो वहीं केंद्र सरकार ने उस जगह पर ऐम्स बनाने से इनकार कर दिया है। बिहार में दूसरे एम्स को लेकर राज्य और केंद्र सरकार के बीच उसके निर्माण को लेकर जुबानी जंग छिड़ी है। केंद्र और राज्य सरकार के नेताओं के बीच मीडिया से बात करते हुए, कभी कुछ कहा जाता है, तो कभी कुछ कहा जाता है। कभी सोशल मीडिया पर बहस छिड़ जाती है, अपने-अपने नेताओं को खुश करने के लिए अपने-अपने नेताओं की साइड में, और भी नेता बयान बाजी करना शुरू करते हैं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख एम मांडवीया और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव के बीच सोशल मीडिया ट्विटर पर जंग से छिड़ गई है, केंद्र सरकार की टीम जब दरभंगा के उस जमीन पर जांच करने के लिए गई, तो जमीन के नीचे और कई अन्य व्यवस्थाओं को लेकर जमीन को खारिज कर दिया। इस पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, दरअसल, हम उनको मिट्टी भरवा के देंगे, जमीन ऊंचा करके देंगे और साथ में उसके बीच में एक हाईवे तैयार करके देंगे और अन्य कई सुविधाओं के साथ उस जमीन का विकास करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कहना है कि उस जगह पर बनाने से दरभंगा के और अन्य जगहों पर भी विकास होगा। जिस जगह को पहले चुना गया था। उसमें आने जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
सारा विवाद प्रधानमंत्री के उसे बयान से है, जब मन की बात में उन्होंने पश्चिम बंगाल, झारखंड तो ही बिहार के दरभंगा एम्स का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अच्छी सुविधा स्वास्थ्य के लिए उस जगह पर एम्स का निर्माण किया जाये। जिससे कि लोग दूसरे जगह इलाज करवाने के लिए ना जाए। इसके बाद सोशल मीडिया पर बीजेपी को ट्रोल भी किया गया और कई अनयूजर्स ने इसको लेकर सरकार को घेरा भी, और एम्स को लेकर मज़ाक उड़ाया।

मामला
सितंबर 2020 में बिहार के दूसरे एम्स की सौगात केंद्र सरकार के द्वारा मिली। जिसे दरभंगा में बनाए जाने को लेकर सहमति बनी। दरभंगा में एम्स को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 19 सितंबर 2020 को ही सुकृति दे दी थी। बिहार सरकार ने नवंबर 2021 में एम्स के लिए डीएमसीएच परिसर में ही जमीन देने का स्वीकृति दे दी थी। 48 महीनों में 1264 करोड़ के अनुमानित लागत के साथ एम्स का निर्माण होना तय हुआ। लेकिन एम्स का काम तो शुरू नहीं हुआ, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच बहस शुरू हो गई। फिलहाल, बिहार में दूसरे एम्स को लेकर जंग जारी है और प्रधानमंत्री की उस बात से भी लोग परेशान हैं, जब मन की बात में उन्होंने दूसरे एम्स का जिक्र कर दिया और कहा कि बिहार में हमने दूसरा एम्स बनाया। दरभंगा में जिससे कि लोगों को ज्यादा दूर इलाज के लिए ना जाना पड़े।

About Post Author

आप चूक गए होंगे