विधानसभा चुनाव; कांग्रेस ने जारी की मिजोरम की पहली लिस्ट, जानिए कितने उम्मीदवार घोषित?

लवी फंसवाल। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, और तेलंगाना के बाद अब मिजोरम के विधानसभा चुनाव की भी लिस्ट जारी करदी है। 40 विधानसभा सीटों के इस राज्य में कांग्रेस ने 39 उम्मीदवारों का नाम घोषित कर दिया है। पार्टी ने सिर्फ साउथ की सीट के किसी प्रत्याशी के नाम की घोषणा नहीं की है। पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की सूची के अनुसार, ललसावता को आइजोल पश्चिम-3 विधानसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। आइजोल पूर्व-1 से ललसंगलरा रातले, आइजोल पश्चिम-1 से आर. ललबियाकथांगा और पलाक से आईपी जूनियर को उम्मीदवार बनाया गया है।

मिजोरम की सभी विधानसभा सीटों का चुनाव 7 नवंबर को होगा। जिसके चलते 3 दिसंबर को मतगणना होगी। वहीं, मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त होगा। पूर्वोत्तर के इस राज्य में मिज़ो नेशनल फ्रंट सत्ता में है। वर्तमान में सियासी समीकरण की बात करें तो, इस वक्त 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में एमएनएफ के 28, कांग्रेस के पांच, जेडपीएम के एक और भाजपा के एक विधायक हैं। पांच सीट पर निर्दलीय विधायक हैं।
कहा जा रहा है कि यह चुनावी मुकाबला एम एनएफ और जेडीपीएफ, कांग्रेस और भाजपा के बीच अधिक माना जा रहा है। इस समय राज्य में एमएनएफ की सरकार है। जिसके सामने अपनी सत्ता बचाने की चुनौती है। फिलहाल, राज्य के मुख्यमंत्री जोरामथंगा हैं। एमएफ इस बार भी चुनाव में उन्हीं के चेहरे के साथ आएगी। इससे पहले चार अक्तूबर को 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए एमएनएफ ने सभी सीटों पर नामों की घोषणा की थी। जोरामथंगा आइजोल पूर्व-I से चुनाव लड़ेंगे।

About Post Author