आज फरिदाबाद में एशिया के सबसे बड़े अस्पताल का उदघाटन-

काजल मौर्य। आज फरिदाबाद में बने एशिया के सबसे बडे अस्पताल अमृता अस्पताल का उदघाटन करेंगे पीएम मोदी। आज फरिदाबाद के औघोगिक नगर को अमृती अस्पताल के रुप में चिकित्सीय क्षेत्र की बडी सौगात मिलने जा रही है। हालांकि अस्पताल का निर्माण माता अमृतानंदमयी मिशन ट्रस्ट की ओर से किया गया है और इसे निजी क्षेत्र का ही माना जाएगा।
पर ट्रस्ट की प्रमुख आध्यात्मिक गुरु मां अमृतानंदमयी की जिस तरह की सेवा भावना वाली छवि है, उसे देखते हुए इस अस्पताल का लाभ आर्थिक रुप से कमजोर और जरुरतमंदों को बेहद रियायती दर पर देने की बात भी अस्पताल से जुडे अधिकारियों द्वारा की जा रही है। इसका स्वरुप क्या होगा, यह तो आने वाले समय में पता चल ही जाएगा और यह एशिया का सबसे बडा निजी अस्पताल है।
फरिदबाद के सेक्टर-88 में बने इस अस्पताल में कुल 2600 बेड हैं, और यह पहले चरण में सिर्फ 550 बडे की सुविधाओं के साथ ही शुरु होगा। इस अस्पताल में सभी प्रमुख चिकित्सकीय सुविधाएं होंगी, जिसमें आर्कियोलाजी, कार्डियक साइंस, गेस्ट्रो साइंस, न्यूरो साइंस, रिनल, ट्रामा ट्रांसप्लांट, मदर एंड चाइल्ड केयर सहित 81 तरह की विशेष चिकित्सीय सुविधांए उपलब्ध कराई जाएगीं। 24 अगस्त यानी आज के प्राधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अस्पताल का उदघाटन करेंगे, जिसके बाद अगले दिन से इस अस्पताल के 550 बेड की सेवांए शुरु हो जाएंगी।
अस्पताल के रेजिडेंट मेडिकल र्निदेशक डॉ.संजीव के सिंह के अनुसार अम्मा यानी माता अमृतानंदमयी के आर्शीवाद से आने वाले दो सालों में बेड की संख्या बढ़ाकर 750 कर दी जाएगी और आने वाले 5 सालों में इस बेड की संख्या 1000 हो जाएगी। इसमें 534 क्रिटिकल केयर बेड की संख्या भी शामिल की जाएंगी। फिर समय के साथ चरण दर चरण इसमें विस्तार करते हुए 2600 बेड का अस्पताल जनता को समार्पित किया जाएगा।
दिल्ली-एनसीआर के लोगों को भी होगा फायदा-
अस्पताल प्रबंधकों की माने तो, यह देश का ही नहीं बल्कि पुरे एशिया में सबसे बडा और आधुनिक अस्पताल होगा। इस अस्पताल के शुरु होने से सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली-एनसीआर के लोगों को फायदा होगा, जिन्हें जरुरत पड़ने पर अच्छी और आधुनिक उपचार संबंधी सेवाएं और सुविधाएं मिलेंगी।
मेडिकल र्निदेशक संजिव सिंह के अनुसार ट्रस्ट की ओर से पहले ही 11 बडे अस्पताल संचालित हैं और जिनमें कोच्चि में सबसे बडा 1350 बेड का अस्पताल है और अब यह 2600 बेड का सबसे बडा अस्पताल होगा।
अस्पताल की जानकारी-
जानकारों की मानें तो यह अस्पताल परिसर 133 एकड़ क्षेत्र में निर्मित है और यहाँ सैकडों डाक्टर कार्यरत होंगे, साथ ही 10,000 का पैरा मेडिकल स्टाफ भी होगा जिस्से देखते हुए रोजगार का अवसर भी बड़ेगा। अस्पताल के प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर प्राप्त होगा। इसके अलावा अस्पताल में होगा 498 कमरों वाला गेस्ट हाउस और अमृता अस्पताल के परिसर में होगा हेलीपैड।

About Post Author