ब्रिक्स सम्मिट में भाग लेने के लिए जोहान्सबर्ग पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत किया गया, 2 दिवसीय दौरे पर रहेगें

दीपक झा। ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग एयरपोर्ट पर पहुंचे। जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया। इस सबमिट में 2019 के बाद पहली बार आमने-सामने की मुलाकात होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह करीब 5 बजे मंगलवार 22 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हुए। जहां वह दो दिवसीय दौरे पर गए हैं। ब्रिक्स सम्मिट में वह भाग लेंगे और कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिले। दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग एयरपोर्ट पर पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वहां के अधिकारियों ने जोरदार स्वागत किया। इसी बीच भारतीय समुदाय के लोग भी वहां मौजूद थे। जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अभिनंदन स्वीकार किया और हाथ भी मिलाया।

दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह विश्वास जताया, यह सम्मेलन सदस्यों देश का भविष्य के सहयोग और क्षेत्र की पहचान करने, संस्थागत विकास करने में और इसका जायजा लेने का उपयोगी अवसर प्रदान करेगा। भारत के अलावा ब्रिक्स में चीन, रूस, ब्राज़ील और दक्षिण अफ्रीका शामिल है, तो वही इस बार करीब 23 देशों ने ब्रिक्स में सदस्य बनने के लिए आवेदन दिया है। जोहानिसबर्ग में हो रहे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका रवाना हो रहे हैं। वही पीएम मोदी ने कहा, मैं ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस संवाद कार्यक्रमों में भी भाग लूंगा। शिखर सम्मेलन वैश्विक दक्षिण और विकास के अन्य क्षेत्रों के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए मंच देगा।इसी बीच ब्रिक्स का विस्तार शिखर सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण एजेंडा है, तो वही 23 देशों ने करीब इस समूह की सदस्यता के लिए आवेदन दिया है।
सबसे बड़ा सवाल?
अब सबके जहन में एक ही सवाल आ रहा है, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति एक्स जिनपिंग की मुलाकात ऐसे में पूरे देश में यह चर्चाएं हो रही है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस गर्म जोशी के साथ सी जंपिंग के साथ हाथ मिलाएंगे। उनके साथ गले मिलेंगे, या फिर इग्नोर मार देंगे। यह चर्चा का विषय है। जो पूरे देश में अपोजिशन के साथ हर कोई पूछ रहा है।

About Post Author