लवी फंसवाल। 7 सितंबर से चल रहा इजराइल हमास युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा। शांति की पहल से पहले मंगलवार को गाजा के अस्पताल में हुए हमले से स्थिति और ज्यादा बिगड़ गई है, जिसमें लगभग 500 लोगों की मौत हो चुकी है। इस दौरान गुरुवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज भी नेतन्याहू से मुलाकात कर चुके हैं।
मध्य पूर्व में लड़ाई के बीच हो रही मुलाकातों पर सभी की नज़रें टिकी हुई हैं। हालांकि मुलाकात का यह सिलसिला रुकने वाला नहीं है, आने वाले दिनों में दूसरे देशों के नेता इजरायली पीएम नेतन्याहू से मिल सकते हैं। इस लिस्ट में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भी शामिल हैं।
ब्रिटेन के राष्ट्रपति ऋषि सुनक इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और इसहाक हर्जोग के साथ मीटिंग के लिए गुरुवार सुबह इसराइल पहुंचे। बैठक के दौरान ब्रिटिश पीएम ने हमास के आतंकी कृत्य है की निंदा की। साथ ही इजराइल और गाजा में जान माल की भयानक क्षति के लिए संवेदना व्यक्त की। उनके कार्यालय ने कहा, कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक ने इजराइल-हमास युद्ध को कम करने के प्रयास में दूसरे देशों में जाने से पहले इजरायल की यात्रा की। इस दौरान सुनक ने फलस्तीनियों के लिए मानवीय मदद दी जाने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा, जो ब्रिटेन के लोग गाजा में फंसे हैं उन्हें निकलने की अनुमति दी जाए।
वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी बुधवार को इजराइल पहुंचे थे। बाइडन का यह दौरा उसे समय हुआ, जब गाजा के एक अस्पताल में रात को भीषण धमाका हुआ, जिसमें 500 से ज्यादा लोगों की जान चली गई। इस भीषण हादसे में जहां फिलिस्तीन के लोगों ने इजराइल पर आरोप लगाए हैं, वहीं इजराइल ने इसके पीछे फिलिस्तीन इस्लामीक जिहाद को दोषी बताया है।

About Post Author