कर्मचारियों की वेतन को बढ़ाने के बाद, केंद्र सरकार ने किसानों को दिया 6 फसलों पर बड़ा फायदा

लवी फंसवाल। कर्मचारियों के वेतन को बढ़ाकर केंद्र सरकार ने जहां इस त्योहारी सीजन में चेहरों पर बड़ी खुशी दी है। वहीं, रवि की 6 फसलों में एनएसपी की बढ़ोतरी कर करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाने की घोषणा कर दी है। केंद्र सरकार के लिए गए फैसले एनएसपी दर बढ़ाने को सियासी समीकरण में भी तोला जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाए जाने की घोषणा से किसानों के संगठनों की मिली जुली प्रतिक्रिया आ रही है। जबकि राजनीतिक विशेषज्ञ इसे विधानसभा और लोकसभा चुनाव से पहले एक बड़ी चल मान रहे हैं।
केंद्र सरकार ने बुधवार को रवि की 6 फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य की मंजूरी दे दी है। आने वाले मार्केटिंग सीजन के लिए एनएसपी में दो से सात फीसदी तक की बढ़ोतरी की जाएगी। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से कहा, कि 2024 से 25 के लिए रबी की 6 फसलों में न्यूनतम मूल्य की वृद्धि को मंजूरी मिल गई है। इस समर्थन पत्र के तहत आने वाले सीजन में गेहूं, चना, जौ, मसूर, सरसों, और सनफ्लावर का न्यूनतम मूल्य बढ़ाया गया है। केंद्र सरकार के जारी आंकड़ों के अनुसार जिन रबी की फसलों के समर्थन मूल्य बनाए गए हैं, उन में सबसे ज्यादा मसूर, दूसरे नंबर पर सरसों, तीसरी पर गेहूं, और चौथे नंबर पर सनफ्लावर है। जिसके बाद है जौ और चने की एनएसपी में बढ़ोतरी की गई है। दो से सात फ़ीसदी की बढ़ोतरी के साथ कई फसले ऐसी हैं, जिनका न्यूनतम समर्थन मूल्य छह हजार रुपये को पार कर गया है, जबकि कुछ उसके आसपास पहुंच गईं हैं।
जानकारी के मुताबिक सबसे ज्यादा मूल्य मसूर का बड़ा है। मसूर पर केंद्र सरकार ने 425 रुपए की बढ़ोतरी कर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। आने वाले साल के लिए मसूर का न्यूनतम समर्थन मूल्य 6425 रुपए का तय किया गया है। इसी तरह केंद्र सरकार ने सरसों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपये की बढ़ोतरी की है। अगले साल किसानों को इसका न्यूनतम समर्थन मूल्य 5660 रुपये के हिसाब से मिलना तय किया गया है। ऐसे ही रवि की चार फसलों के और समर्थन मूल्य बढ़ा दिए गए हैं।

About Post Author