टीकाकरण

टीकाकरण


तय लक्ष्य के मुताबिक गुरूग्राम में टीकाकरण चल रहा है , इस मामले में ये देखिए रिपोर्ट। गुरुग्राम में तय लक्ष्य के मुताबिक अब तक 96 फीसदी टीकाकरण कर लिया गया है। टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य भी वर्ष के अंत तक पूरा हो जाएगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र यादव ने दी। मालूम हो कि प्राथमिक तौर पर विभाग ने जिले में लगभग 45 लाख डोज लगाने का लक्ष्य रखा है। हालांकि, इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शासकीय केंद्रों पर टीकाकरण की प्रक्रिया चलती रहेगी।

विभाग के मुताबिक अब तक जिले में टीके की कुल 4062752 डोज लग चुकी हैं, जिसमें से 2308155 लोगों को पहली व 1754597 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई है। इनमें से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर व कामगार भी शामिल हैं जो रोजगार के सिलसिले में जिले में रह रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगों में टीके की दोनों डोज लगाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग अब घर-घर जाकर टीकाकरण अभियान चला रहा है। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

आज जिले में 56 केंद्रों पर टीकाकरण:
इसी क्रम में विभाग की तरफ से शुक्रवार को जिले के 56 शासकीय केंद्रों पर कोरोनारोधी टीकाकरण किया जाएगा। इन केंद्रों पर 15450 लोगों में टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 5750 को टीके की पहली व 9700 लोगों को दूसरी डोज देने का लक्ष्य रखा गया है।

शुक्रवार को बादशाहपुर स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत सामुदायिक केंद्र त्यागीवाड़ा पर ही सिर्फ ऑनलाइन पंजीकरण के तहत संक्रमणरोधी टीका लगाया जाएगा। वहीं, 5 केंद्रों पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जाएगी, जिसके लिए प्रत्येक केंद्र पर 200 स्लॉट आरक्षित होंगे।

About Post Author