राजतिलक शर्मा। ग्रेटर नोएडा – 12 अक्टूबर 2023 – इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे में 12 से 16 अक्टूबर 2023 तक एक साथ आयोजित होने वाले आईएचजीएफ दिल्ली मेला- ऑटम और दिल्ली फेयर फ़र्नीचर 2023 के 56वें संस्करण का उद्घाटन आज ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने किया। इस अवस पर आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार की गरीमामयी उपस्थिति रही। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा ने बताया कि इस अवसर पर ईपीसीएच के उपाध्यक्ष डॉ. नीरज खन्ना आईएचजीएफ दिल्ली मेला- ऑटम और दिल्ली मेला-फर्नीचर 2023 रिसेप्शन समिति के अध्यक्ष नरेश बोथरा एवं उपाध्यक्ष एस के गोयल आईएचजीएफ दिल्ली मेला- ऑटम और दिल्ली मेला-फर्नीचर 2023 रिसेप्शन समिति के, ईपीसीएच के प्रशासन समिति के सदस्य राज के मल्होत्रा, रवि के पासी, डी. कुमार, सागर मेहता, सलमान आजम, गिरीश अग्रवाल, लेखराज माहेश्वरी, नावेद उर रहमान, अरशद मीर, सिमरनदीप सिंह कोहली, राजेश जैन, जेस्मिना ज़ेलियांग, के एल, रमेश, हंसराज बाहेती, मुचल्ला, भी मौजूद रहे।

मेले की सफलता की कामना के साथ अपने एक संदेश में भारत सरकार की माननीय केंद्रीय कपड़ा और रेलवे राज्य मंत्री, दर्शना वी. जरदोश ने आईएचजीएफ दिल्ली मेले की सराहना करते हुए इसे शिल्प उद्योग को बढ़ावा देने और उन्हें बातचीत करने, ज्ञान साझा करने और व्यावसायिक अवसरों का पता लगाने का एक उत्कृष्ट माध्यम बताया। उन्होंने मेला आयोजकों और प्रदर्शकों की सराहना की जो अपनी कड़ी मेहनत, रचनात्मकता और उद्यम के साथ भारत के दूरदराज के क्षेत्रों से हस्तशिल्प के निर्यात को बढ़ाने में सक्षम हैं। साथ ही बड़ी संख्या में प्रदर्शकों, विशेष रूप से छोटी और मध्यम संस्थाओं को एक मंच प्रदान करने में ईपीसीएच की भूमिका की भी सराहना की। ‘लोकल फॉर ग्लोबल’ के विचार की सराहना करते हुए उन्होंने आयोजित मेलों के उद्देश्य को भारत सरकार के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण के अनुरूप बताया। इसके साथ ही उन्होंने काह कि ऐसे आयोजन का उद्देश्य न केवल स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देना और आयात पर निर्भरता कम करना है, बल्कि निर्यातकों को मैन्यूफैक्चरिंग के लिए प्रोत्साहित करना और स्थानीय सामग्रियों के साथ-साथ कौशल का उपयोग करके वैश्विक बाजार के लिए उत्पाद तैयार करना भी है।

अपने स्वागत भाषण में, ईपीसीएच के अध्यक्ष दिलीप बैद ने बदलते समय के बीच चुनौतियों का सामूहिक रूप से सामना करने और सेक्टर में उत्साह बनाए रखने के लिए हस्तशिल्प प्रदर्शकों की लचीलेपन की सराहना की। उन्होंने परिषद के पूर्व अध्यक्षों के नेतृत्व में हस्तशिल्प बिरादरी के प्रयासों की सराहना की और आईएचजीएफ दिल्ली मेले की अनुकरणीय विरासत का श्रेय उनकी कड़ी मेहनत, दूरदर्शिता और नेतृत्व को दिया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह क्षेत्र और मेला लगातार ताकत हासिल करता रहेगा और दुनिया के सबसे सफल हस्तशिल्प मेलों में से एक के रूप में विकसित होता रहेगा। आईएचजीएफ दिल्ली फेयर और दिल्ली फेयर-फर्नीचर के 56वें संस्करण के उद्घाटन की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा, “यह आयोजन देश के सबसे बड़े और सबसे प्रतिष्ठित व्यापार मेलों में से एक है, जो हमारे सदस्य निर्यातकों, जो लगभग तीन दशकों से अपनी उत्कृष्ट शिल्प कौशल और अद्वितीय उत्पादों को दुनिया के सामने प्रदर्शित कर रहे हैं, उनकी उद्यमशीलता की भावना और रचनात्मकता का प्रमाण है। इसका श्रेय विदेशी खरीददार समुदाय को भी जाता है, जिन्होंने ईपीसीएच में आस्था और विश्वास जताया है और पिछले 30 वर्षों से शो के प्रत्येक संस्करण में लगातार भाग लिया है।”

दिल्ली फेयर फर्नीचर के बारे में साझा करते हुए, उन्होंने आगे कहा, “फर्नीचर व्यापार के पारखी लोगों के लिए तैयार किया गया एक शो है, यह भारत भर में फैले शिल्प समूहों और उत्पादन क्षेत्रों से आधुनिक डिजाइन, नवाचार, हस्तनिर्मित संलयन और समकालीन और नए युग की सामग्रियों का विस्तृत चयन लाता है।

About Post Author

आप चूक गए होंगे